Home » साइंस-टेक » Whatsapp fake message on subscription being circulated
 

क्या अब WhatsApp पर चैट करने के लगेंगे पैसे? जानें वायरल हो रहे मैसेज का सच

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 12:11 IST

WhatsApp, Facebook, Messenger और Instagram बुधवार की शाम से करीब 9 घंटे तक डाउन रहा. यूजर्स द्वारा इन सर्विस को इस्तेमाल करने में दिक्कतें आ रही थीं. हालांकि इस दौरान समस्याएं सिर्फ फोटोज में थी. इन एप्लीकेशन के डाउन होने के कारण लोग फोटोज ओपन या फिर सेंड नहीं कर पा रहे थे. इस दौरान कुछ लोगों द्वारा WhatsApp पर एक Message वायरल किया गया, जिसमें लिखा गया था कि केंद्र सरकार के आदेशानुसार, अब WhatsApp यूज करने के पैसे लगेंगे.

दरअसल, यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी बताया गया है. इस तरह के मैसेज को सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया. यानि इस वायरल हो रहे मैसेज का कोई आधार नहीं है. वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि "अगर इस मैसेज को अगर अपने पूरी वॉट्सऐप लिस्ट में नहीं फॉर्वर्ड किया तो 48 घंटे में आपको वॉट्सऐप अकाउंट को इनवैलिड मान लिया जाएगा. इसके बाद अगर फिर से वॉट्सऐप को री ऐक्टिवेट करने की कोशिश करेंगे तो हर महीने आपसे 499 रुपये लिए जाएंगे."

वायरल हो रहे इस फर्जी मैसेज को बहुत ही चालाकी के साथ किया गया है. मैसेज में लिखा है, "वॉट्सऐप पर फोटो लोड होने में समस्या हो रही है और इसे ठीक करने की पूरी कोशिश की जा रही है." मैसेज में सबसे अलग बात ये है कि इस फर्जी मैसेज में ये लिखा गया है कि यह आदेश WhasApp द्वारा नहीं, बल्कि Modi Team द्वारा जारी किया गया है.

इस तरह के मैसेज को आपको फॉर्वर्ड करने की जरूरत नहीं है. यह एक फेक न्यूज है, जिसका कोई आधार नहीं है. WhatsApp द्वारा किसी भी तरह के पैसे लेने का ऐलान नहीं किया गया है.

WhatsApp नहीं है उतना बुरा, सेहत के लिए है 'वरदान', शोध में किया गया दावा

First published: 4 July 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी