Home » साइंस-टेक » WhatsApp latest Android Beta update, enables quick switch feature between voice to video call
 

क्या आपने ट्राई किया एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर WhatsApp का नया अपडेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2018, 19:58 IST

दुनिया के प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने एंड्रॉयड स्मार्टफोनों के लिए एक नया अपडेट जारी किया है. गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के अंतर्गत जारी किए गए इस नए फीचर के जरिये यूजर्स वॉयस कॉल के दौरान बेहद आसानी से वीडियो कॉल पर स्विच कर सकते हैं.

WhatsApp के वर्जन 2.18.4 में एक नया वीडियो कॉल स्विच बटन जोड़ा गया है, जो वॉयस कॉल के दौरान नजर आता है. यूजर्स वॉयस कॉलिंग के दौरान इस बटन पर क्लिक करके बड़ी आसानी से वीडियो कॉल ज्वाइन कर सकते हैं, वो भी तब जब वो अपने दोस्त के साथ वॉयस कॉल में जुटे हों.

इस मामले में जिसे आप वीडियो कॉल की रिक्वेस्ट भेजते हैं, उनके पास या तो इसे स्वीकार करने या फिर रद्द करने का ही विकल्प होता है. जैसे ही आपकी रिक्वेस्ट स्वीकृत होती है, तो WhatsApp खुद-ब-खुद ही वॉयस से वीडियो कॉल में स्विच कर जाता है.

हालांकि, अगर यूजर वीडियो कॉल की रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर देता है, तब वॉयस कॉल पहले की ही तरह जारी रहती है. फिलहाल WhatsApp का यह क्विक स्विच फीचर ग्रुप कॉल्स के लिए उपलब्ध नहीं है.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि फिलहाल यह फीचर केवल एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है या फिर उनके लिए जिन्होंने WhatsApp बीटा प्रोग्राम के लिए साइन-अप किया है.

अगर आप भी WhatsApp के बीटा टेस्टर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा. यह बीटा प्रोग्राम यूजर्स को आम यूजर्स के लिए किसी अपडेट को जारी करने से पहले उसके परीक्षण का मौका देता है. इस बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम को कभी भी छोड़ने के लिए, यूजर्स को केवल WhatsApp ऐप में पब्लिक वर्जन पर स्विच भर करना होता है.

गौरतलब है कि WhatsApp दुनिया के सबसे बड़े मैसेजिंग ऐप्स में से एक है और दुनिया भर में इसके 150 करोड़ यूजर्स है. 20 करोड़ यूजर्स के साथ भारत WhatsApp के प्रमुख वैश्विक बाजारों में से एक है.

First published: 10 January 2018, 19:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी