Home » साइंस-टेक » WhatsApp new camera feature: Users can draw & write on photo-videos
 

व्हॉट्सऐप का नया कैमरा फीचरः फोटो-वीडियो खींचकर इसपर लिखने या कुछ बनाने की सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2016, 11:59 IST

दुनिया के लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप ने सोमवार को अपने ऐप के कैमरा फीचर में कुछ नई चीजें जोड़ी हैं. नए कैमरा फीचर्स के जरिये यूजर्स अब फोटोग्राफ्स-वीडियो पर कुछ लिख या ड्रॉ कर सकेंगे, साथ ही इनके ऊपर इमोजी भी जोड़ सकेंगे. 

व्हॉट्सऐप का कहना है कि कैमरा का यह नया फीचर एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए जारी किया जाने लगा है जबकि आईफोन यूजर्स को इसके पाने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा. 

जानें व्हॉट्सएप से जुड़े 10 जरूरी जुगाड़

व्हॉट्सऐप के इस नए फीचर यानी फोटो या वीडियो पर ड्रॉ करने, लिखने या इमोजी जोड़ने  के विकल्प अपने आप एडिटिंग टूल के रूप में दिखने लगेंगे जब कोई यूजर कैमरा से नई तस्वीर-वीडियो या फिर फोन में स्टोर पहले से ही कोई फोटो-वीडियो शेयर करने जा रहा होगा.

बता दें कि स्नैपचैट यूजर्स के लिए पहले से ही इस तरह के विकल्प मौजूद धे. साथ ही यह कोई ऐसा पहला फीचर नहीं है जिसे फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हॉट्सऐप ने इस्तेमाल किया हो. 

फेसबुक मुखिया मार्क जकरबर्ग को डीपीएस के छात्र ने दी मात, व्हॉट्सऐप से लैंडलाइन पर किया फोन

इससे पहले स्नैपचैैट के स्टोरीज फीचर को फेसबुक कथितरूप से मैसेंजर डे के नाम से पेश कर चुका है. अगस्त में इंस्टाग्राम ने इस फॉर्मैट को जोड़ा था.

व्हॉट्सऐप के नए फीचर में सेल्फी लेने के लिए फ्रंट फेसिंग कैमरा के साथ फ्लैश की भी सुविधा दी गई है. इसके साथ ही व्हॉट्सऐप ने वीडियो रिकार्डिंग के लिए जूमिंग फीचर भी जोड़ा है, जूम इन और आउट के लिए यूजर्स को केवल अपनी उंगली को ऊपर या नीचे स्लाइड करना होगा. 

स्मार्टफोन पर व्हॉट्सऐप-फेसबुक का इस्तेमाल भी बढ़ा रहा ग्लोबल वार्मिंग

इतना ही नहीं वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान प्राइमरी या फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल करने के लिए स्क्रीन में डबल टैप करने से काम चल जाएगा.

First published: 4 October 2016, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी