Home » साइंस-टेक » WhatsApp New Feature users Chat without Opening the app know how to work it
 

WhatsApp का नया फीचर, बिना ऐप खोले ऐसे कर सकेंगे चैटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 16:18 IST

WhatsApp के फीचर में लगातार हो रहे बदलाव से यूजर्स खुश नजर आ रहे हैं. ऐसे में WhatsApp के फीचर में एक और बदलाव किया गया है. इस बार ये बदलाव ऐसा किया गया है जिसे सुनकर आपको अजीब लगेगा. दरअसल, यूजर्स अब बिना WhatsApp ऐप खोले ही किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं. WhatsApp के इस नए फीचर से दुनिया भर के 150 करोड़ से अधिक यूजर्स को फायदा होगा.

WhatsApp का ये नया फीचरAndroid के 2.18.138 में दिया गया है. WABeta इनफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप ने wa.me नाम का एक डोमेन रजिस्टर कराया है जो api.whatsapp.com का शॉर्ट लिंक है. इसे वॉट्सऐप चैट खोलने के लिए यूज किया जा सकता है.

बता दें कि वॉट्सऐप का नया डोमेन एक तरह से चैट प्लैटफॉर्म के वेब वर्जन का एक्सटेंशन है. इस नए डोमेन के साथ, वॉट्सऐप यूजर्स इस डोमेन के साथ किसी फोन नंबर को डालकर बिना वॉट्सऐप वेब इंटरफेस को खोले ही सीधे चैट को खोल पाएंगे.

 

ऐसे यूज कर सकते हैं WhatsApp के नए फीचर का इस्तेमाल

अगर आप भी WhatsApp के नए फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में https://wa.me /(Phone Number) लिखना होगा. याद रहे यहां उस मोबाइल नंबर को लिखना होगा जिसे आप मैसे ज भेजना चाहते हैं. इस लिंक पर जाते ही आपके पास उस कॉन्टैंक्ट के साथ चैट की विंडो खुलेगी. यहां से आप चैटिंग कर सकते हैं. URL के आगे गलत नंबर लिखने पर आपको इनवैलिड यूआरएल का एरर दिखाई देगा.

बता दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मेसेजिंग सर्विसWhatsApp में जल्द ही ग्रुप विडियो कॉलिंग फीचर आने वाला है. हाल ही में कंपनी ने जानकारी दी कि वॉट्सऐप स्टेटस को दुनियाभर में करीब 450 मिलियन लोग हर रोज इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें- अमेरिका: ज्वालामुखी ने मचाया तांडव, 200 फुट उठे लावे में कई घर तबाह

First published: 7 May 2018, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी