Home » साइंस-टेक » WhatsApp new feature will tell you how many times you forwarded the message
 

WhatsApp में जुड़ने जा रहा है ये नया फीचर, बताएगा कितनी बार Forward किया गया मैसेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2019, 10:11 IST

WhatsApp ने फेक न्यूज को रोकने के लिए एक नया फीचर एड किया है. जो ये बताएगा कि किसी मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है. यानि एक मैसेज के जितने भी बार दूूसरे यूजर्स को भेजा जाएगा उसकी सभी गिनती व्हाट्सएप आपको बताएग. बता दें कि अभी तक सिर्फ फेसबुक और ट्विटर पर ही किसी पोस्ट के शेयर या री-ट्वीट के बारे में पता चलता था कि उसे किसी बार शेयर या री-ट्वीट किया गया है. अब व्हाट्सएप ने भी इस सुविधा को अपने मैसेंजर में शुरु करने जा रहा है.

इस फीचर के जुड़ने के बार किसी मैसेज के फॉरवर्ड किए जाने की संख्या का पता चल जाएगा. इसके अलावा व्हाट्सएप एक अन्य फीचर पर भी काम कर रहा है. जो उन मैसेज के बारे में पता लगाएगा जिन्हें तेजी से बार-बार फॉरवर्ड किया जा रहा होगा. इससे चार बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किए गए मैसेज को ट्रैक किया जा सकेगा.

व्हाट्सएप के इस फीचर को WABetaInfo ने स्पॉट किया है. जहां एक डेवलपर ने एक पोस्ट द्वारा ये बताया है कि व्हाट्सएप में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए दो फीचर जल्द जुड़ेंगे. इन फीचर्स के जरिए कोई भी मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड हुआ है ट्रैक किया जा सकेगा. यही नहीं इन मैसेज को फॉरवर्ड करने वाले यूजर्स की भी निगरानी की जाएगी.

बता दें पिछले साल व्हाट्सएप पर फेक न्यूज और मैसेज फॉरवर्ड करने से देश में कई हिंसक घटनाएं हुई थीं. ऐसी ही घटनाओं को रोकने के लिए व्हाट्सएप अहम कदम उठा रहा है. जिसके लिए व्हाट्सएप अपने कई फीचर्स पर काम कर रहा है.

Jio ने लॉन्च किया शानदार ऑफर, मुफ्त में दे रहा 10 GB तक इंटरनेट डाटा

First published: 27 March 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी