Home » साइंस-टेक » WhatsApp new Picture in Picture feature now enables users to Video call & text message simultaneously
 

अब WhatsApp पर अब एक साथ करें टेक्स्ट मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2017, 19:46 IST

दुनिया के प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने अपने एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए दो नए फीचर्स जारी किए हैं. इनमें पहला अपडेट Picture-in-Picture (PIP) वीडियो कॉलिंग फीचर है जबकि दूसरा टेक्स्ट स्टेटस अपडेट है.

बता दें इससे पहले WhatsApp द्वारा बीटा टेस्टिंग के लिए यह अपडेट जारी किए गए थे. लेकिन अब इन्हें सभी यूजर्स के लिए रोल ऑउट कर दिया गया है. हाल ही के दिनों में Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp ने अपने यूजर्स को नए-नए अपडेट देने का सिलसिला शुरू कर दिया है.

अगर बात करें PIP वीडियो कॉलिंग फीचर की तो यह यूजर्स को कई काम एक साथ करने की आजादी देता है. इस अपडेट का प्राथमिक मकसद यह है कि WhatsApp यूजर्स वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ अन्य काम भी कर सकें. मसलन अगर कोई यूजर अपने किसी फ्रेंड से वीडियो कॉलिंग पर चर्चा कर रहा है तो वो किसी अन्य कॉन्टैक्ट्स के आने वाले मैसेज को पढ़ सकता है या भेज सकता है.

 

इसके लिए यूजर्स वीडियो कॉलिंग के दौरान अपनी वीडियो स्क्रीन को बड़ा-छोटा (रिसाइज) कर सकते हैं. रिसाइजिंग के बाद वीडियो कॉल स्क्रीन मोबाइल स्क्रीन के एक किनारे पर नजर आने लगेगी. इस रिसाइज्ड वीडियो स्क्रीन को यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी किनारे पर ले जा सकता है और जब चाहे बड़ा कर सकता है.

वहीं, बात करें टेक्स्ट अपडेट फीचर की तो जैसे एंड्रॉयड यूजर्स तस्वीरों या वीडियो को स्टेटस के रूप में शेयर कर देते थे, अब टेक्स्ट स्टेटस को भी शेयर कर सकेंगे. हालांकि यह प्रोफाइल टेक्स्ट स्टेटस फीचर से अलग है. जिस प्रकार WhatsApp का पिक्चर या वीडियो स्टेटस 24 घंटों तक के लिए सक्रिय रहता है, उसी तरह टेक्स्ट स्टेटस स्क्रीन भी काम करेगी.

टेक्स्ट स्टेटस मैसेज के लिए यूजर्स को सबसे पहले स्टेटस ऑप्शन में जाकर वहां बने पेंसिल आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद WhatsApp टेक्स्ट लिखने के लिए कहेगा. टेक्स्ट लिखने के साथ ही यूजर्स टेक्स्ट स्टेटस का बैकग्राउंड कलर भी बदल सकते हैं.

First published: 9 September 2017, 19:46 IST
 
अगली कहानी