Home » साइंस-टेक » WhatsApp New Voice Typing Feature Know More About this Feature
 

WhatsApp पर अब नहीं करने पड़ेंगे मैसेज टाइप, बोलकर खुद से टाइप होगा मैसेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2019, 9:38 IST

WhatsApp ने अपने एंड्रॉयड और iOS वर्जन में नया फीचर जोड़ा हैयूजर्स अपने पुराने WhatsApp को अपडेट कर इस नए फीचर का लाभ उठा सकते हैं. बता दें कि WhatsApp ने हाल ही में इसमें माइक का फीचर भी जोड़ा हैबता दें कि यह नया फीचर नहीं हैबल्कि यह पहले से हैबता दें कि आप इसे कीबोर्ड में दिए गए माइक आइकॉन से न जोड़ेंक्योंकि ये अलग हैये वॉट्सऐप की तरफ से ही है.

बता दें कि ये नया फीचर मैसेज टाइप करने के लिए हैइस फीचर के तहत यूजर्स बोलकर मैसेज टाइप कर सकते हैंयूजर्स इसे ऑटो टाइपिंग भी कह सकते हैंक्योंकि अब गूगल असिस्टेंट और वॉयस सर्च का सहारा लेकर लोग ज्यादा इंटरऐक्ट कर रहे हैं ऐसे में वॉट्सऐप ने इसे इनबिल्ट फीचर के तौर पर दिया है.

वहीं एंड्रॉयड के लिए जारी किए गए WhatsApp वर्जन 2.19.11 में अपडेट दिया गया हैयह माइक आइकॉन वॉट्सऐप के कीबोर्ड ऐप में हैइसे टैप करके यूजर्स बोलकर मैसेज टाइप कर सकते हैंहालांकि ऐसा गूगल कीबोर्ड के जरिए भी किया जा सकेगालेकिन इस वॉट्सऐप के इन्बिल्ट फीचर की खासियत ये होगी कि ये इस ऐप के लिहाज से ज्यादा सटीक होगा.

वहीं WhatsApp के iOS में ये फीचर कीबोर्ड के बॉटम में दायीं तरफ दिया गया है. जबकि एंड्रॉयड में यह कीबोर्ड के ऊपर की तरफ दिखाई देगा. वहीं इंग्लिश में टाइप करने के लिए यह सटीक है. लेकिन हिंदी में यूजर्स टाइप नहीं कर सकते हैं. रोमन में भी बोल कर टाइप करना मुश्किल है. अगर यूजर्स इसे यूज नहीं करता तो खुद ट्राई करके देख सकते हैं.

WhatsApp के दूसरे कुछ फीचर्स की बात करें तो iOS यूजर्स के लिए ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई का फीचर सभी को मिल चुका है. इसे कोई भी यूजर खुद चेक कर सकता है. ग्रुप में किसी के भेजे हुए मैसेज पर टैप करें जहां रिप्लाई प्राइवेटली का ऑप्शन मिलेगा जिसे यूज करके डायरेक्ट सेंडर को मैसेज भेज भेजा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- पृथ्वी पर तबाही मचा सकता है क्षुद्रग्रह बेनू, हिरोशिमा परमाणु बम से 80,000 गुना ज्यादा होगा असर

First published: 17 January 2019, 9:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी