Home » साइंस-टेक » WhatsApp reaches a new record
 

भारतीयों ने 14 अरब व्हाट्सऐप मैसेज भेजकर बना दिया रिकॅार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST

देश में नए साल की पूर्व संध्या पर बधाई देने के लिए भारतीयों ने व्हॉटसऐप पर 14 अरब संदेश भेजकर नया रिकाॅर्ड कामय कर दिया है. व्हाट्सऐप द्वारा साक्षा किए गए आंकड़ों के अनुसार अकेले 31 दिसंबर, 2016 को ही 14 अरब संदेश भेजे गए. यह भारत में अभी तक का सबसे हार्इ लेवल है. 

दूरसंचार ऑपरेटर नए साल या दिवाली पर अपने ग्राहकों से एसएमएस के लिए कुछ अधिक शुल्क वसूलते हैं जिसकी वजह से व्हाट्सऐप लोकप्रिय हो रहा है. व्हॉटसऐप से संदेश भेजने में सिर्फ डेटा खर्च होता है कोई शुल्क नहीं लगता. 

यह आंकड़ा पिछले साल दिवाली के मौके पर एक दिन में भेजे गए आठ अरब संदेशों से काफी अधिक है. दिलचस्प यह है कि 31 दिसंबर को व्हाट्सऐप ने एंड्रायड के पुराने संस्करण, आईओएस तथा विंडो फोन पर काम करना बंद कर दिया.  एंड्रायड 2.2 या उससे नीचे, आईओएस 6 या उससे कम तथा विंडोज फोन 7 पर व्हॉटसऐप अब काम नहीं करता. इसके बावजूद यह रिकाॅर्ड बना गया है. 

कुल 14 बिलियन मैसेज में से 32 प्रतिशत (2.1बिलियन एमेज, 700 मिलियन GIF इमेज और 610 मिलियन वीडियो) मीडिया फाॅर्म में थे. व्हाट्सऐप ने GIF इमेज का फीचर हाल ही में नवंबर को आईफोन  के लिए और दिसंबर को एंड्राॅइड के लिए के लिए लॉन्च किया था. बताते चलें कि व्हाट्सऐप के अभी भारत में करीब 160 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. 

First published: 9 January 2017, 2:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी