Home » साइंस-टेक » WhatsApp’s new feature gives more control to group admins
 

WhatsApp ग्रुप में कौन मैसेज भेज सकता है कौन नहीं, अब ये तय करेगा एडमिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2018, 16:48 IST

व्हाट्सएप्प ने एक नया फीचर लांच किया है. जिसके बाद व्हाट्सएप्प ग्रुप में अब ग्रुप एडमीन की ताकत और बढ़ जाएगी. इस नए फीचर का नाम 'सेंड मैसेज' है. इस फीचर के बाद अब ग्रुप में एडमिन तय कर पाएगा कि ग्रुप में कौन मैसेज भेजेगा.

ऐसे में कोई भी ग्रुप में केवल एडमिन के मैसेज आएंगे और बाकी मेंबर्स सिर्फ पढ़ पाएंगे. जल्द ही इस फीचर को विंडोज फोन समेत सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा. वहीं इस नए फीचर को एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सऐप बिटा वर्जन 2.18.201 और iPhone के लिए स्टेबल वर्जन 2.18.70 में जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें-24 महीनों में ही जियो ने कायम किया ये रिकॉर्ड, अब एयरटेल से कुछ ही कदम दूर

बता दें कि 'सेंड मैसेज' का यह ऑप्शन ग्रुप के सेटिंग्स मेन्यू दिया गया है. जिसमें सेटिंग्स कर आप यह सुनिश्चित कर पाएंगे की सारे मेंबर्स मैसेज भेजेंगे या आप ग्रुप में मैसेज भेजेंगे. यानी अगर सीधे शब्दों में कहें तो इस फीचर को एक्टिव करने से केवल ग्रुप एडमिन ही ग्रुप में मैसेज भेज पाएगा और बाकी किसी सदस्य को मैसेज करने की आजादी नहीं होगी.

ऐसे करें एक्टिव

अपने व्हाट्सएप्प को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें. ग्रुप के सेटिंग्स में जाएं. ग्रुप इन्फो को खोले. ग्रुप सेटिंग्स पर टैप करें. सेंड मैसेज पर क्लिक करें. और 'ओनली एडमिन' ऑप्शन को सेलेक्ट करें. इसके बाद केवल एडमिन के मैसेज आएंगे.

ये भी पढ़ें-मोबाइल डेटा के बाद अब ब्राडबैंड कनेक्शन में भी Jio देगी अनलिमिटेड फ्री डेटा !

First published: 30 June 2018, 16:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी