Home » साइंस-टेक » WhatsApp, Video Calling, Messaging App, Smartphone, iOS, facebook, technology,
 

व्हाट्सएप जल्द बन जाएगा आलराउंडर!

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2015, 17:39 IST

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा मेसेजिंग एप व्हाट्सएप जल्द ही वीडियो कॉलिंग फीचर से लैस होने जा रहा है. जर्मन वेबसाइट मैकरकॉप्फ़ ने व्हाट्सएप कॉलिंग के कुछ फोटो जारी किए हैं. ये लीक्ड फोटो व्हाट्सएप के वीडियो फीचर टेस्टिंग के है. फोटो में यह फीचर फिलहाल आईओएस प्लेटफॉर्म पर दिख रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सएप इस फीचर का टेस्ट कर रहा है लेकिन व्हाट्सएप की टीम ने अभी तक इश नए फीचर के बारे में चुप्पी साध रखी है.

व्हाट्सएप में वीडियो कालिंग फीचर आ जाने पर यह ऑलराउंडर मैसेजिंग एप बन जाएगा. फिलहाल इससे फोटो, टेक्स्ट मैसेज और किसी भी तरह की फाइल भेजी, मंगाई जा सकती है. व्हाट्सएप का ऑडियो कॉलिंग फीचर भी ज्यादा पुराना नहीं है और इसके लिए भारत सहित कई देशों में व्हाट्सएप वॉयस कॉलिंग के खिलाफ टेलीकॉम कंपनियां लॉबिंग करती रही हैं.

इन कंपनियों का मानना है कि व्हाट्सएप कॉलिंग की वजह से उनके मोबाइल नेटवर्क का यूज कम हो सकता है और उन्हें इसका नुकसान होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार वीडियो कॉलिंग का स्क्रीनशॉट इसके वॉयस कॉल इंटरफेस जैसा ही लग रहा है. इस स्क्रीन शॉट में म्यूट बटन और स्विच कैमरा बटन भी दिख रहा है जिससे यूजर कैमरे के जरिए वीडियो कॉल कर सकेंगे. आईओएस  के लिए व्हाट्सएप के 2:12:16.1 वर्जन की टेस्टिंग की जा रही है और डेवलपर्स इसका बीटा वर्जन यूज कर रहे हैं.

जर्मन वेबसाइट के अनुसार, यूजर्स को वीडियो कॉल के लिए दोनों कैमरों को चुनने का विकल्प मिलेगा. वॉट्सऐप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 90 करोड़ तक जा चुकी है. फेसबुक मैसेंजर पर पहले से ही वीडियो कॉल की सुविधा मौजूद है, इसलिए वॉट्सऐप पर भी नई सुविधाओं को जोड़ने की जरूरत है.

मार्च 2015 में ही व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉयस कॉल फीचर शुरू किया था. इसके बाद इसे आइओएस तथा विंडोज के लिए भी रोलआउट कर दिया गया था. वीडियो कालिंग फीचर अपने यूज़र्स की उम्मीदों पर खरा उतरने की चुनौती होगी.

भारत में व्हाट्सएप का वॉयस कालिंग फीचर ज्यादा लोकप्रिय नहीं हुआ है.

First published: 25 December 2015, 17:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी