Home » साइंस-टेक » WhatsApp verified account feature launched for business app
 

जानिए कैसे हासिल करें WhatsApp Verified अकाउंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2018, 19:57 IST

जिस प्रकार माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter पर तमाम दिग्गजों-शख्सियतों के अकाउंट वेरिफाइड होते हैं और उनके नाम के आगे 'ब्लू टिक' लगा होता है, उसी तरह WhatsApp पर भी वेरिफाइड अकाउंट के लिए ग्रीन बैज दिया जा रहा है. हालांकि, कंपनी यह सुविधा केवल एक विशेष वर्ग के लिए ही मुहैया करा रही है.

जनवरी WhatsApp ने छोटे और मझोले उद्योगों (एसएमई) के लिए अपने बिजनेस ऐप को भारत समेत चुनिंदा देशों में लॉन्च किया था. Facebook के स्वामित्व वाली यह कंपनी व्यापार के लिहाज से इस ऐप को लेकर आई थी. संबंधित देशों में इसे Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है.

वैसे फिलहाल भारत में बुकमाईशो और नेटफ्लिक्स इंडिया जैसी कंपनियों के साथ ही तमाम मुल्कों में इसका बीटा परीक्षण किया जा रहा है. इस ऐप में मैसेजिंग के अलावा स्टैटिस्टिक्स, बिजनेस प्रोफाइल्स, अकाउंट टाइप और क्विल रिप्लाई, अवे मैसेज, ग्रीटिंग मैसेज जैसे टूल्स भी दिए गए हैं.

WhatsApp ने अपने इस ऐप को Twitter वेरिफाइड अकाउंट की ही तरह 'ग्रीन बैज' दे दिया है, ताकि उस बिजनेस का अकाउंट वेरिफाइड दिखे. अगर आपने भी अपने बिजनेस के लिए इसे इंस्टॉल किया है, तो जानिए आप कैसे इसे वेरिफाई कर सकते हैं.

WABetainfor वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp इसके लिए एक प्रक्रिया का सहारा लेता है, ताकि वो किसी बिजनेस को ग्रीन बैज (वेरिफाइड) दे. यह प्रक्रिया ऑटोमैटिकली रिव्यूड हो जाती है. इसका मतलब कि WhatsApp के कुछ आंतरिक चेक्स हैं जो ऑटोमैटिक काम करते हैं और पता कर लेते हैं कि इस बिजनेस का अकाउंट वेरिफाई किया जाए या नहीं.

रिपोर्ट में लिखा है, "आपको WhatsApp के वेरिफाइड बैज को पाने के लिए कुछ नहीं करना है; इसके लिए आपको WhatsApp को रिक्वेस्ट भी नहीं भेजनी है, आपको इसके लिए उन्होंने बताने और अपने कुछ दस्तावेज भेजने की जरूरत भी नहीं है, ताकि यह साबित हो सके कि आपका हकीकत में व्यवसाय है."

इसका मतलब कि यूजर को केवल WhatsApp बिजनेस ऐप डाउनलोड-इंस्टॉल करना होगा, और इसके बाद कंपनी इसे जांचकर वेरिफाइड बैज दे देगी.

First published: 27 February 2018, 19:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी