Home » साइंस-टेक » WhatsApp virus coming as MP4, so be careful Malware
 

WhatsApp में MP4 के रूप में आ रहा है वायरस, ऐसे बरतें सावधानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2019, 15:08 IST

यदि आपने अपने व्हाट्सएप में मीडिया फाइल्स को सेव करने वाला ''ऑटोमैटिक सेव'' ऑप्शन ऑन किया है तो सावधान हो जाएं. ऐसी संभावना है कि ऐसे स्थिति में आपका फोन मैलवेयर की चपेट में आ सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने सोमवार को व्हाट्सएप को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. चार दिन पहले फेसबुक ने यह खुलासा किया था.

एडवाइजरी में कहा गया है कि मैलवेयर अपनी मेमोरी में स्टैक-आधारित बफर ओवरफ्लो को ट्रिगर करके इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का फायदा उठाता है. द हिंदू के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि “मैलवेयर एक MP4 मीडिया फ़ाइल के रूप में है. एक बार जब मैलवेयर किसी फोन में सेव हो जाता है तो इसका किसी भी तरह उपयोग कर सकता है''.

कहा गया है कि “उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे मीडिया फ़ाइलों के लिए अपने ऑटो-डाउनलोड विकल्प को बंद करें और किसी अज्ञात स्रोत से किसी भी MP4 फ़ाइलों को डाउनलोड न करें. व्हाट्सएप ने सभी प्लेटफार्मों पर भेद्यता के लिए एक पैच जारी किया है और उपयोगकर्ताओं को इसे जल्द से जल्द सेव करने की सलाह दी जाती है''.

Jio के इन रिचार्ज में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना मिलेगा इतने GB डाटा

इससे पहले व्हाट्सएप ने 29 अक्टूबर को कैलिफोर्निया की एक अदालत में एक इजराइली कंपनी पर मुकदमा दायर किया था. इसमें आरोप लगाया गया कि एनएसओ ग्रुप द्वारा बनाये गए एक तकनीक का इस्तेमाल गैरकानूनी तरीके से भारत में लोगों के व्हाट्सएप को हैक करने के लिए इस्तेमाल किया.  हालांकि एनएसओ ग्रुप ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि वह इस तकनीक को सिर्फ सरकारों को की बेचती है. 

First published: 19 November 2019, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी