Home » साइंस-टेक » WhatsApp will block after 31 December, know the reason
 

31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगा आपका WhatsApp, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2018, 14:08 IST

WhatsApp यूज़र्स के लिए एक बुरी खबर है. 31 दिसंबर के बाद से व्हाट्सप्प कई मोबाइल फ़ोन पर नहीं चलेगा. देश का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग एप्लीकेशन कई फ़ोन के ऑपरेशन सिस्टम पर अब 31 दिसंबर के बाद से काम नहीं करेगा. WhatsApp अपने यूज़र्स की सहूलियत को देखते हुए हमेशा अपडेट लाता रहता है. लेकिन इस बार 31 दिसंबर के बाद से WhatsApp उन सभी मोबाइल फ़ोन पर काम नहीं करेगा जिन मोबाइल फ़ोन में पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पड़े हैं. और अभी तक अपडेट नहीं हुए हैं.

भारतीय यूजर्स का डाटा Global Server से डिलीट करने की तैयारी में हैं Mastercard...

किस फ़ोन में नहीं चलेगा WhatsApp

31 दिसंबर के बाद से WhatsApp यूज़र्स Nokia के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर ये ऐप नहीं चला पाएंगे. Nokia का ये पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम है Nokia S40, जो फ़ोन अब भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं वो 31 दिसंबर 2018 के बाद से WhatsApp सपोर्ट नहीं करेंगे. पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर WhatsApp न बताई जा रही है कि दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ये मेसेजिंग ऐप अब इस पुराने ऑपरेशन सिस्टम प्लैटफ़ॉर्म के लिए फीचर डेवेलप नहीं करता है. इसी के चलते ये चेतावनी जारी की गई है कि Nokia S40 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन में WhatsApp के कुछ फीचर्स कभी भी बंद हो सकते हैं.

70,000 रुपये सालाना है आपके Facebook अकाउंट की कीमत...

2020 तक बंद हो जाएंगे इन फ़ोन के WhatsApp

ये तो बात इसी साल की है लेकिन इसके अलावा Android 2.3.7 और इस वर्जन से पुराने सभी वर्जन के साथ-साथ iPhone iOS7 पर भी 1 फरवरी 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा. इस बारे में WhatsApp ने एक बयान में जारी करते हुए कहा है, ''यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि हम इन प्लैटफ़ॉर्म के लिए सक्रियता के साथ फीचर्स नहीं डिवेलप करेंगे.कुछ फीचर्स किसी भी समय बंद हो सकते हैं.''देखा जाए तो 2017 में ही WhatsApp ने Windows Phone 8.0, ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 के लिए WhatsApp को बंद कर दिया था.

First published: 22 December 2018, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी