Home » साइंस-टेक » WhatsApp will soon stopped working on iPhone android smartphone phones
 

Whatsapp यूजर्स के लिए बुरी खबर, ये लाखों स्मार्टफोन यूजर्स नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2018, 12:25 IST
प्रतीकात्मक फोटो

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लाखों लोगों के एक बुरी खबर है. आने वाले समय में बहुत से यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. व्हाट्सएप जल्द ही बहुत से स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सएप का नया 2.18.90 अपडेट वर्जन आया है. व्हाट्सएप का ये नया अपडेटेड वर्जन लाखों पुराने स्मार्टफोन में काम नहीं करेगा. व्हाट्सएप का ये अपडेटेड वर्जन 1 फरवरी 2018 से काम करना शुरू करेगा. यानी इस तारीख से लाखों पुराने स्मार्टफोन में ये व्हाट्सएप का ये अपडेटेड वर्जन काम करना बंद कर देगा.

व्हाट्सएप की योजना के अनुसार, सभी पुराने आईफोन, जो आईओएस 7 पर काम करते हैं उनमें व्हाट्सएप 1 फरवरी 2020 से सपोर्ट करना बंद देगा. इसका असर आईफोन 4 का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स पर पड़ेगा. वहीं, जो लोग आईओएस 7 पर काम करने वाला आईफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. उनको भी अपना फोन अपडेट कराना होगा. व्हाट्सएप का नया अपडेट वर्जन 2.18.90 आईओएस 8 या इसके ऊपर के वर्जन पर ही काम करेगा.

इतना ही नहीं व्हाट्सएप का ये नया वर्जन आईओएस आईफोन 4 और उसके पहले के मॉडल पर इंस्टॉल नहीं होगा. इसलिए आईओएस 7 से नीचे वाले स्मार्टफोन यूजर्स इस इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. इन यूजर्स के पास फरवरी तक व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने का मौका है. व्हाट्सएप की योजना के अनुसार, फरवरी से पुराने व्हाट्सएप वर्जन को बंद करने के साथ ही आईओएस स्मार्टफोन वाले यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले साल व्हाट्सएप ने नोकिया सिम्बियन एस 60 फोन पर सपोर्ट करना बंद कर दिया था. इसके बाद कंपनी ने एंड्रॉयड 2.3.7 और इससे पहले के प्लेटफॉर्म पर भी व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म कर दिया था.

ये भी पढ़ें-Android फ़ोन पर इस्तेमाल कर सकेंगे iphone का ये फीचर, Whatsapp जल्द लांच करेगा ये सुविधा

First published: 20 September 2018, 12:14 IST
 
अगली कहानी