Home » साइंस-टेक » WhatsApp will stop working in 2017! know what's the reality behind it
 

2017 में बंद हो जाएगा व्हॉट्सऐप! जानिए क्या है हकीकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST

दुनिया के सबसे मशहूर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप का अंत नजदीक आ गया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक 2017 में व्हॉट्सऐप बंद हो जाएगा. हालांकि व्हॉट्सऐप बंद नहीं होगा लेकिन उन स्मार्टफोनों में काम करना बंद कर देगा जो अपग्रेड नहीं होंगे.

ब्रिटिश न्यूजपेपर द मिरर द्वारा शनिवार को यह रिपोर्ट जारी की गई कि प्रतिमाह एक अरब से ज्यादा सक्रिय यूजर्स वाला यह प्लेटफॉर्म एक तकनीकी अपग्रेड कर रहा है जिसके अंतर्गत यह पुराने फोनों के योग्य होने की क्षमता समाप्त कर देगा. यानी पुरानी पीढ़ी के स्मार्टफोन यूजर्स व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

केवल 109 सेकेंड में बने व्हॉट्सऐप के मास्टर

इस रिपोर्ट में व्हॉट्सऐप के प्रवक्ता के हवाले से बताया गया, "वैसे तो यह मोबाइल फोन हमारी कहानी के एक जरूरी हिस्से हैं, लेकिन इनमें वो क्षमता नहीं है जो भविष्य के लिए हमारे ऐप के फीचर्स को अपग्रेड कर सकें. जिस प्रकार हम अगले सात वर्षों को देखते हैं, तो हमें अपना जोर उन मोबाइल प्लेटफॉर्म्स को देखते हुए लगाना होगा जिसे अधिकांश लोग इस्तेमाल करते हैं."

कंपनी का कहना है कि 2017 में तमाम पुरानी सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. वहीं, मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज ने रिपोर्ट दी, "आईफोन यूजर्स के लिए, आईफोन 3GS पर व्हॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा और आईओएस 6 पर चलने वाली किसी भी डिवाइस को सपोर्ट नहीं करेगा."

फेसबुक मुखिया मार्क जकरबर्ग को डीपीएस के छात्र ने दी मात, व्हॉट्सऐप से लैंडलाइन पर किया फोन

इसके अलावा व्हॉट्सऐप की सेवाएं अपडेट न हो पाने वाले आईपैड की पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी पीढ़ी के लिए भी बंद हो जाएंगी. यूजर्स को इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए कम से कम आईओएस 9.3 में अपडेट करना होगा. 

इतना ही नहीं जिन फोनों-टैबलेट्स पर एंड्रॉयड 2.1 या 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम है वो भी इस साल के अंत तक व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.  इसके साथ ही विंडोज 7 पर आधारित डिवाइसों पर भी व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. अगर विंडोज 7 यूजर्स को इसका इस्तेमाल करना है तो उन्हें अपनी डिवाइसों को अपडेट करना पड़ेगा.

हिंदुस्तानी युवा ने दिखाया कितनी आसानी से अनलॉक हो सकती हैं एप्पल की डिवाइसें

हालांकि व्हॉट्सऐप ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्लैकबेरी 10, नोकिया S40, नोकिया सिंबियन S60 के लिए अपना सपोर्ट जून 2017 तक बढ़ा रहा है.

First published: 3 December 2016, 4:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी