Home » साइंस-टेक » Why there is 'Pause' & 'Break' Key in PC-Laptop Keyboard
 

लैपटॉप-पीसी कीबोर्ड में 'Pause' और 'Break' बटन क्यों होते हैं

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 27 February 2016, 16:15 IST

अगर आप यह खबर पढ़ रहे हैं तो इसका साफ मतलब है कि आप स्मार्टफोन, पीसी, टैब या लैपटॉप की स्क्रीन पर इसे देख रहे हैं. इसका यह भी मतलब है कि आप यह सारे गैजेट्स चला भी लेते हैं. लेेकिन आपने कभी सोचा है कि लैपटॉप या कंप्यूटर कीबोर्ड में दिए गए कंट्रोल बटनों में से 'Pause' और 'Break' का क्या मतलब होता है और इनका कहां पर इस्तेमाल होता है. 

आमतौर पर कंप्यूटर-लैपटॉप पर काम करते वक्त यूजर अल्फाबेट्स, नंबर्स, नेविगेशन, विंडोज, कंट्रोल, आल्ट, कैप्स, टैब, स्पेसबार, एंटर, बैकस्पेस, डिलीट, शिफ्ट, होम, एंड, फंक्शन, पेज अप, पेज डाउन, इंसर्ट की का ही इस्तेमाल करते हैं. कभी-कभी यूजर्स प्रिंट स्क्रीन यानी स्क्रीन पर जो भी दिख रहा है उसकी तस्वीर लेने का बटन भी दबाते हैं. लेकिन जानकारों की मानें तो अधिकांश यूजर्स Pause-Break समेत 'स्क्रॉल लॉक की' का न के बराबर इस्तेमाल करते हैं.

पॉज बटन

सामान्यत: टॉप राइट या उसके आसपास ही मौजूद Pause बटन में ही ब्रेक की भी दी गई होती है. किसी कीबोर्ड में यह Pa या Pause के नाम से भी दी गई होती है. इस बटन का काम किसी चलते हुए प्रोगाम के किसी एक्शन (कार्रवाई) को रोकना या टेक्स्ट की स्क्रॉलिंग को अस्थायी तौर पर रोकना होता है. मसलन जैसे आप कोई कंप्यूटर गेम जैसे ड्यूज एक्स या कॉल ऑफ ड्यूटी आदि खेल रहे हैं और अचानक आपको उसे रोकना पड़े तो ऑप Pause की को दबाकर इसे उस वक्त के लिए रोक सकते हैं. 

पढ़ेंः टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान क्यों खुली रखनी पड़ती है विमान की खिड़की?

कई बार ऐसा भी होता है कि कंप्यूटर पर चल रहा प्रोग्राम सिर्फ Pause की से नहीं थम सकता, ऐसे में कॉम्बिनेशन की दबानी पड़ती हैं. मसलन शिफ्ट या कंट्रोल के साथ Pause का बटन. ऐसा इसलिए किया जाता है कि कीबोर्ड पर हाथ चलाते वक्त गलती से आपकी उंगली अगर Pause की पर पड़ जाए तो प्रोग्राम न रुके. 

pAUSE bREAK kEY

माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कीबोर्ड पर विंडोज और Pause बटन को एकसाथ दबाने पर सिस्टम प्रॉपर्टीज विंडो खुल जाती है. जबकि एप्पल कंप्यूटरों के कीबोर्ड में Pause की नहीं दी गई होती है. इसकी जगह एफ15 या फंक्शन की होती है.

ब्रेक बटन

अक्सर यह Pause बटन के साथ ही होती है. कुछ लैपटॉप में यह Pause के अलग-बगल दी गई होती है लेकिन इसे फंक्शन की के साथ दबाने पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इस ब्रेक की का मकसद कंप्यूटर को पॉज या रुकी हुई स्थिति से बाहर लाना होता है. इसके लिए भी सिस्टम के हिसाब से या तो यूजर को अकेले ही इस बटन को दबाना होता है या फिर शिफ्ट या कंट्रोल के साथ संयुक्त रूप से. 

पढ़ेंः खुदकुशी करने से यूजर्स को रोकेगा फेसबुक

First published: 27 February 2016, 16:15 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी