Home » साइंस-टेक » Wi Fi Signals will produce electricity and will be charged mobile phone
 

अब Wifi सिग्नल से बनेगी बिजली, चार्ज कर सकेंगे अपना मोबाइल फोन, जानें कैसे काम करेगी ये तकनीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2019, 23:08 IST

अबतक आपने वाईफाई का प्रयोग इंटरनेट चलाने के लिए ही किया होगा, लेकिन जल्द वाईफाई आपको बिजली भी उपलब्ध कराएगा. यही नहीं इससे आप अपना मोबाइल फोन भी चार्ज कर सकेंगे. दरअसल. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने इस दिशा में एक अहम सफलता प्राप्त की है. शोधकर्ताओं ने एक डिवाइस को वाईफाई के सिग्नल से चार्ज करके दिखाया है.

अमेरिका स्थित एमआईटी शोधकर्ताओं ने वाईफाई सिग्नल को बिजली में बदलने के लिए K रेक्टिनाl का इस्तेमाल किया, जो एक खास प्रकार का एंटीना होता है. यह शोध अंग्रेजी पत्रिका नेचर में प्रकाशित हुआ है. जानकारी के मुताबिक, यह विशेष एंटीना ए सी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणों को प्राप्त करता है, जिसमें वाईफाई किरणें भी शामिल हैं.

एमआईटी के शोधकर्ताओं का यह रेक्टिना एक kटू डाइमेंशियल सेमिकंडक्टरl से जुड़ा होता है. इसके बाद जैसे ही ए सी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरण सेमिकंडक्टर से होकर गुजरती हैं तो वह डीसी इलेक्ट्रिसिटी में परिवर्तित हो जाती हैं. इस बिजली से फ्लैक्सिबल डिवाइस की बैटरी चार्ज होती है.

एमआईटी के इस kटू डाइमेंशियल सेमिकंडक्टरl ने वाईफाई के सिग्नल का इस्तेमाल करके लगभग 40 माइक्रोवाट बिजली पैदा की. शोधकर्ताओं के मुताबिक, 40 माइक्रोवाट बिजली की क्षमता एक साधारण डिस्प्ले वाले फोन और एक सिलिकन चिप्स को चलाने में सक्षम है. कई रेक्टिना का इस्तेमाल करके रेक्टिफायर तैयार किया जा सकता है और उससे ज्यादा मात्रा में बिजली प्राप्त की जा सकती है.

अगर आप भी करते हैं E-Wallet का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, क्यों को जल्द बंद होने जा रही है ये सुविधा

First published: 31 January 2019, 23:08 IST
 
अगली कहानी