Home » साइंस-टेक » Will Google surely launch budget version of Pixel smartphone under USD 30
 

क्या वाकई गूगल सस्ता Pixel स्मार्टफोन लॉन्च करेगा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2017, 17:28 IST

दुनिया की दिग्गज तकनीकी कंपनी गूगल ने पिछले साल अपने प्रीमियम स्मार्टफोन Pixel को लॉन्च कर एप्पल iPhone और सैमसंग Galaxy S सिरीज को टक्कर देने की शुरुआत की. इस साल Pixel सिरीज का दूसरा स्मार्टफोन आना है. लेकिन इसके साथ ही यह अफवाहें भी तेजी से फैलने लगी हैं कि गूगल बजट कीमत में सस्ता Pixel स्मार्टफोन भी पेश करेगी.

लेकिन हकीकत क्या है. क्या वाकई गूगल सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है? दरअसल बीते साल जब गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भारत आए थे तो उन्होंने आईआईटी रुड़की में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि भारत में 30 डॉलर (करीब 2,000 रुपये) से कम के स्मार्टफोन होने चाहिए.

पिचाई की इस घोषणा के बाद गाहे-बगाहे गूगल के सस्ते स्मार्टफोन को लेकर अफवाहें-खबरें सामने आने लगीं. कभी कोई इनकी कीमत बताता तो कभी कोई इसके फीचर्स. लेकिन पुख्ता जानकारी किसी ने नहीं दी.

हालांकि 27 फरवरी से बार्सिलोना में आयोजित हुई मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2017) के दौरान गूगल ने इन अफवाहों का खंडन कर दिया. इस दौरान गूगल के हार्डवेयर प्रमुख रिक ऑस्टरलो ने AndroidPIT नाम वेबसाइट से कीमत को लेकर बातचीत में साफ कहा कि Pixel प्रीमियम ही रहता है.

 

यानी गूगल का इस साल आने वाला Pixel 2 प्रीमियर रेंज (महंगा और 50 हजार रुपये से ज्यादा कीमत) वाला ही होगा. उनकी इस घोषणा के साथ ही सस्ते गूगल Pixel को लेकर सामने आ रही सभी अफवाहों पर विराम लग गया.

लेकिन इसके बाद प्रमुख तकनीकी वेबसाइट 9To5Google द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई और इसमें दावा किया गया कि गूगल बिना Pixel ब्रांडिंग वाले एक सस्ते स्मार्टफोन को पेश करेगा.

जाहिर है गूगल का यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलेगा. लेकिन इतना तो बताया गया है कि गूगल का यह सस्ता फोन अमेरिकी बाजार में लॉन्च नहीं किया जाएगा.

ऐसे में जब गूगल के हार्डवेयर प्रमुख Pixel के बारे में जानकारी दे चुके हैं तो इतना तो तय है कि गूगल Pixel ब्रांड के तहत कोई भी सस्ता स्मार्टफोन पेश नहीं करेगा.

रही बात सस्ते स्मार्टफोन की तो तमाम रिपोर्टों से यह पता चल रहा है कि गूगल किसी अन्य नाम से सस्ते स्मार्टफोन को पेश कर सकता है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी गूगल द्वारा की जानी बाकी है.

First published: 7 March 2017, 17:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी