Home » साइंस-टेक » Will villages leave cities behind in terms of internet usage? Read how many users will the country have in 2025
 

इंटरनेट इस्तेमाल के मामले में गांव छोड़ देंगे शहरों को पीछे ? पढ़िए 2025 में देश होंगे कितने यूजर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 15:53 IST
internet Users In india (Catch News)

 

IAMAI और Kantar Research की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 2025 तक 900 मिलियन को छूने की उम्मीद है. रिपोर्ट के अनुसार देश में 2020 में लगभग 622 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता थे जो अगले चार वर्षों में 45 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है.

कहा गया है कि 323 मिलियन यूजर्स पर शहरी केंद्रों में इंटरनेट की पहुंच है, जो देश की कुल शहरी आबादी का 67 फीसदी है, ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में दो गुना अधिक है. दूसरी ओर भारत के ग्रामीण हिस्सों में डिजिटल अपनाने में 13 फीसदी की वृद्धि हुई, 2020 में 299 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता थे, जो देश की ग्रामीण आबादी का 31 फीसदी है.


ग्रामीण भारत में बढ़ेंगे यूजर्स

रिपोर्ट के अनुसार “2025 तक शहरी भारत की तुलना में ग्रामीण भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या अधिक होगी. अगले कुछ वर्षों में वॉयस और वीडियो डिजिटल इकोसिस्टम के लिए गेम चेंजर के रूप में उभरेंगे.'' रिपोर्ट में कहा गया है कि दस में से नौ एक्टिव यूजर्स हर दिन इंटरनेट का उपयोग करते हैं, और प्रतिदिन औसतन 107 मिनट इंटरनेट पर बिताते हैं.

महिलाओं की तुलना में पुरुष यूजर्स अधिक

भारत में छोटे शहरों में पांच में से दो इंटरनेट यूजर्स हैं, जबकि शीर्ष 9 महानगरों में देश में सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार का 33 फीसदी हिस्सा है. भारत में लगभग 58 फीसदी एक्टिव इंटरनेट उपयोगकर्ता पुरुष हैं, और शेष 42 फीसदी महिलाएं हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल फोन भारत के इंटरनेट विकास का प्रमुख चालक रहा है, जिसमें लोग मनोरंजन, संचार और सोशल मीडिया के लिए इंटरनेट का सबसे अधिक उपयोग करते हैं.

अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने DCGI से मांगी Sputnik V वैक्सीन बनाने की अनुमति

First published: 3 June 2021, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी