Home » साइंस-टेक » Women's day: apps for women specially to insure the safety and security on international women's day
 

International Womens Day 2018: ये खास एप्स महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने हैं

आकांशा अवस्थी | Updated on: 8 March 2018, 9:08 IST

महिलाओं के खिलाफ बढती हिंसा को देखते हुए ये बहुत जरुरी है की महिलाएं अपनी सुरक्षा का बंदोबस्त पुख्ता रखें. जरुरी नहीं है की हर समय हर जगहआपके साथ कोई हो. कई दफा काम के सिलसिले में भी लड़कियों को बाहर निकलना पड़ता है. इस बात से तो इंकार नही किया जा सकता की लड़कियों के लिए हर जगह महफूज़ नहीं है.

कानून व्यवस्था अपराधी को दंड दे सकती है लेकिन मौजूदा कानून अपराधिक प्रवृति को ख़त्म नहीं कर सकते. ऐसे में जरुरी है की आप जब भी कहीं किसी मुश्किल में हो तो सबसे पहले से बिना घबराये मजबूती से सामना करें. यहां कुछ ऐसी एप्स की जानकारी है जिनको इस्तेमाल करके आप घर के बाहर भी अपनों से जुड़ी रह सकती हैं. और मुसीबत में इन एप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये मोबाइल एप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध हैं और इन्हे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. इन एप्स की सबसे खास बात ये है कि इन्हे विशेषतौर पर महिलाओं की सुरक्षा के लिये बनाया गया है तथा इनके होते हुए महिलाएं कभी भी अपने आपको अकेला या कमजोर महसूस नहीं करेंगी. ये सेफ्टी एप यूजर द्वारा तय किये गये इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को अलर्ट और जीपीएस लोकेशन भेज देते हैं. इसके अलावा ये एप इस्तेमाल करने में सुविधाजनक होने के साथ साथ स्मार्ट भी हैं.

Woman Safety Shield App

इस एप की मदद से आप सबूत के तौर पर तस्वीरें ले सकती हैं और तेजी से अपनी जानकारी व करंट लोकेशन को अपने pre-determined emergency कॉन्टेक्ट के पास भेज सकती है. इसमें ‘Walk With Me’नामक फंक्शन भी है, जो आपके द्वारा सिलेक्ट कॉन्टैक्ट्स को यात्रा के समय आपको ट्रैक करने देता है, इतना ही नहीं यह एप आपको करीबी हॉस्पिटल और पुलिस स्टेशन्स की लिस्ट भी देता है. फिलहाल यह एप केवल भारत में ही उपलब्ध है.

Circle of 6 App

यह एप आपके चुने हुए 6 कॉन्टैक्ट्स को एक अलर्ट भेजेगा. इससे भी बढ़कर यह एप आपको इमरजेंसी में proper authorities के साथ कनेक्ट कर सकता है. इस एप्लीकेशन में ही महिला हेल्पलाइन, वूमेन राइट डवोकेसी और इमरजेंसी इत्यादि नंबर भी दिए गए हैं जिन्हें बस एक क्लिक से आप कॉल कर सकते हैं. इस एप को हिंदी व इंगलिश दोनों में प्रयोग किया जा सकता है. हिंदी में इस्तेमाल के समय मैसेज भी हिंदी में ही भेजता है. यह एप उपयोग में बहुत आसान है और आप आसानी से सर्किल में बदलाव भी कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर से इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

Saftipin App

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने सेफ्टीपिन एप्लिकेशन में जीपीएस ट्रैकिंग,इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट नंबर और सेफ लोकेशन का रास्ता बताने जैसे सभी जरूरी फीचर हैं. इसमें सुरक्षित और असुरक्षित जगहें पिन की होती हैं. आप खुद भी इससे उन सुरक्षित जगहों को पिन कर सकते हैं, जहां पर कोई समस्या होने पर जा सकते हैं. साथ ही आप इसमें असुरक्षित जगहों को भी पिन कर सकते हैं, ताकि और लोगों को भी उससे मदद मिल सके. यह एप्लिकेशन अंग्रेजी के अलावा हिंदी और स्पैनिश भाषाओं में भी उपलब्ध है. 

Cab4me

ये ऐप गूगल मैप बेस्ड है जो खतरे के वक्त चलते हुए भी आपके लिए कैब खोज कर देता है. ये ऐप जरूरत के वक्त आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे एक्सेस करने पर ये आपका लोकेशन को ट्रैक करता है और आपके आसपास मौजूद सारी कंपनियों के कैब को आपको दिखाने लगता है.

 

VithU App

जब कभी कोई हादसा होता है उसका किसी को पता नहीं होता. दुर्घटना के समय किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह कोई इमरजेंसी नंबर डायल करें. VithU App से नंबर पंच करके पीड़ित के लिए हादसे बहुत हद तक बचने की संभावना रहती है, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन का पॉवर बटन दो बार प्रैस करना होता है, ताकि जल्दी से एक SOS alert कॉन्टैक्ट्स को भेजा जा सकें. लिस्टेड कॉन्टैक्ट्स को अलर्ट मैसेजेस प्रत्येक दो मिनट में भेजें जाते हैं, फिर उन कॉन्टैक्ट्स को आपकी physical location के साथ एक मैसेज रिसीव होता है, जिसमें मैसेज किस समय भेजा गया लिखा होता है.

I’m Shakti App

I’m Shakti (IMS) एप का उद्देश्य है कि आपकी “Shakti” को कंट्रोल रखने में मदद करना. इस एप को शुरू करने के दौरान अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट तक पहुंचने के लिए, इस एप के पॉवर बटन को 5 बार दबाएं (2सेकंड में). एक प्रीसेट इमरजेंसी SMS आपकी GPS लोकेशन के साथ भेजा जाएगा.

Nirbhaya: Be Fearless App

Nirbhaya App एक अन्य एप है जो यूजर्स को इमरजेंसी के समय एक एसएमएस अलर्ट भेजता है या फिर एक सिंगल टच के साथ कॉल करने देता है. जब यह एक्टिवेटेड हो जाता है, यह आपकी एकदम सही GPS location को आपके द्वारा पहले सेेतेक्टेड कॉन्टैक्ट्स को भेजता है. यह आपके द्वारा तय की गई प्रत्येक 300 मीटर की एकदम सही लोकेशन का अपडेट करता है.

First published: 8 March 2018, 8:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी