Home » साइंस-टेक » World's 50 Crore Android Smartphones are in Danger
 

सावधानः दुनिया के 50 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर मंडरा रहा खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स सावधान हो जाएं. एक सिक्योरिटी फर्म स्काईक्योर ने खुलासा किया है कि एक नए एंड्रॉयड मैलवेयर के आने से दुनिया के 50 करोड़ से ज्यादा एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर खतरा मंडराने लगा है. 

सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए डिजाइन किया गया यह मैलवेयर काफी खतरनाक है. एक्सेसीबिलिटी क्लिकजैकिंग पर आधारित इस मैलवेयर के लिए यूजर्स के स्मार्टफोन पर एक लिंक भेजा जाता है. स्क्रीन पर लिंक के आने के बाद उस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है.

यूजर के क्लिक करते ही इस मैलवेयर के जरिये इसके डिजाइनर यानी हैकर्स स्मार्टफोन से ढेर सारी और संवेदनशील जानकारियां चुरा लेते हैं. यह ऑटोमैटिक परमिशन देता है और हैकर्स बिना यूजर की अनुमति लिए डाटा चुरा लेते हैं. इसके जरिये हैकर्स स्मार्टफोन के एसएमएस, ईमेल, कॉन्टैक्ट्स समेत अन्य टेक्स्ट आधारित जानकारी को जुटाते हैं.

पढ़ेंः फेसबुक पर हैं तो 24 घंटे में मिल सकता है रुपये 1 लाख तक लोन

हालांकि यह मैलवेयर उन्हीं स्मार्टफोन को अपना शिकार बना रहा है जो पुराने एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर चल रहे हैं. यह लॉलीपॉप या मार्शमैलो वर्जन वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर हमला नहीं कर पाता. 

कैसे बचें इस मैलवेयर से

अगर आपका भी स्मार्टफोन एंड्रॉयड के लॉलीपॉप या मार्शमैलो वर्जन में अपडेट नहीं हुआ है तो आपको परेशान होने की जरूरत है.

security android smartphone

इससे बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स में क्लिक करें और वहां अमूमन सिक्योरिटी टैब में मौजूद अननोन सोर्सेज पर से क्लिक का निशान हटा दें या अनचेक कर दें. 

पढ़ेंः ये अनोखे ऐप बना देंगे आपके स्मार्टफोन को वाकई स्मार्ट

इसके बाद यूजर्स के स्मार्टफोन पर अज्ञात स्रोतों वाले या खतरनाक ऐप इंस्टॉल नहीं हो पाएंगे. यूजर केवल वैरीफाइड ऐप ही इंस्टॉल कर सकेंगे. 

First published: 9 March 2016, 6:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी