Home » साइंस-टेक » World's first Tango Phone (A Google project) launched in India, Lenovo Phab 2 Pro exclusively available on Flipkart, know specifications & price
 

भारत में लॉन्च हुआ दुनिया का पहला टैंगो स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2017, 13:12 IST

दुनिया का पहला टैंगो स्मार्टफोन यानी लिनोवो Phab 2 Pro भारत में लॉन्च हो गया है. बृहस्पतिवार को चीन की कंपनी लिनोवो ने भारत में इस फोन की उपलब्धता की घोषणा की. शुक्रवार से फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध इस स्मार्टफोन की कीमत 29,990 रुपये रखी गई है.

लिनोवो Phab 2 Pro गूगल की टैंगो टीम द्वारा पेश किया गया पहला कमर्शियल प्रोडक्ट है. यह टीम मोबाइल डिवाइसों पर मशीन विजन का काम कर रही थी. 

शानदार फीचर्स वाला सैमसंग गैलेक्सी C9 Pro महंगे दाम में भारत में लॉन्च

इस स्मार्टफोन में लगा कैमरा और सेंसर मोशन ट्रैकिंग, डेप्थ पर्सेप्शन (गहराई का अंदाजा) और एरिया लर्निंग (जगह की जानकारी) को सक्रिय करने का काम करता है. यह सभी चीजें ऑगमेंटेड रिएलिटी (एआर) एप्लीकेशंस के लिए हैं.

इस टैंगो की खासियत इसके कैमरों के जरिये आपके आसपास की चीजों को 3D टूल्स के जरिये मेजर करना, वर्चुअल फर्नीचर या अन्य चीजों को रखकर कल्पना करना समेत तमाम काम संभव है. 

नाइकी मैगः जानिए क्या है 16 लाख रुपये के जूते की खासियत

स्पेशिफिकेशंस के मामले में अपने नाम की ही तरह Phab 2 Pro एक फैबलेट है जिसमें 6.4 इंच का क्वॉडएचडी (2560 x 1440 पिक्सल) रिजोल्यूशन आईपीएस डिस्प्ले लगा हुआ है. कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से लैस इसका डिस्प्ले 2.5D कर्व्ड है. इस फोन में टैंगो के लिए ऑक्टाकोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 652 प्रोसेसर लगाया गया है.

Phab 2 Pro में 4 जीबी रैम लगी हुई है और इसका इंटर्नल स्टोरेज 64 जीबी का है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. यह ड्युअल सिम स्मार्टफोन दो नैनो डिवाइसों को सपोर्ट करता है. यह शैंपेन गोल्ड कलर में उपलब्ध है.

999 रुपये वाले रिलायंस जियो के सस्ते फीचर फोन की तस्वीर आई सामने

टैंगो फोन होने के नाते इस फैबलेट में चार कैमरे लगे हुए हैं. इसका फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है और प्राइमरी रीयर कैमरा 16 मेगापिक्सल का. इसके अलावा इसमें एक डेप्थ सेंसिंग इंफ्रारेड कैमरा और एक मोशन ट्रैकिंग कैमरा भी लगा हुआ है.

इस फैबलेट की बैटरी 4,050 एमएएच की है जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह 15 घंटे तक चलती है और फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है. 

फरवरी में नया स्मार्टफोन लॉन्च करेगी मोटोरोला

इस फोन के स्पीकर्स डॉल्बी एटम्स ऑडियो टेक्नोलॉजी से लैस हैं और 3D साउंड रिकॉर्डिंग के लिए इसमें डॉल्बी 5.1 कैप्चर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. एंड्रॉयड मार्शमैलो 6.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस इस फैबलेट की लंबाई 179.8 मिलीमीटर, चौड़ाई 88.5 मिलीमीटर और मोटाई 10.7 मिलीमीटर जबकि वजन 259 ग्राम है.

First published: 21 January 2017, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी