Home » साइंस-टेक » World's first Tango Smartphone with 8GB RAM: Asus Zenfone AR launched in India, check price, offers & specifications
 

Asus Zenfone AR: भारत में लॉन्च हुआ 8GB रैम वाला दुनिया का पहला टैंगो स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2017, 18:55 IST

नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में बृहस्पतिवार को नवीनतम Asus Zenfone AR स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च कर दिया गया. एक्सक्लूसिव रूप से ई-कॉमर्स पोर्टल Flipkart पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराए गए इस फोन की बिक्री शुरू हो गई है. जनवरी में लास वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES 2017 में पहली बार पेश किए गए इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खूबी इसकी भारी-भरकम 8GB रैम, AR प्लेटफॉर्म के लिए Google Tango और VR के लिए Google Daydream सपोर्टेड होना है.

कई सेंसर्स और कैमरों से लैस Asus Zenfone AR यूजर्स को ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) में Tango AR ऐप्स के जरिये नेविगेशन का मौका देता है. फोन की अन्य प्रमुख खूबियों में ड्युअल पीडीएएफ, लेजर ऑटोफोकस, OIS-EIS, इंफ्रारेड रेंज फाइंडिंग, मोशन ट्रैकिंग डेप्थ और सेंसिंग वाला 23 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है.

होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस इस फोन की डिजाइन प्रीमियम है जो मैटेलिक डायमंड कट वाली है. भारत में इसकी कीमत 49,999 रुपये रखी गई है और इसे केवल ब्लैक कलर में ही पेश किया गया है. भारत में लॉन्च Asus Zenfone AR में 8GB रैम और 128GB इंटर्नल स्टोरेज है. फोन के साथ कंपनी Asus ZenEar S ईयरफोंस दे रही है जो DTS हेडफोन सपोर्टेड है और यह एयरोस्पेस मैटेरियल से बना हुआ है.

 

Flipkart इस फोन के साथ कई लॉन्च ऑफर्स भी दे रही है. इसमें 6,499 रुपये वाले Google Daydream View VR Headset पर 2,500 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है. जबकि Reliance Jio के साथ कंपनी की पार्टनरशिप के चलते यूजर्स को 100GB का अतिरिक्त मुफ्त डाटा और मुफ्त प्राइम सब्सक्रिप्शन दिया जा रहा है.

ताइवान की कंपनी ने Asus Zenfone AR को 8GB रैम वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन बताया है. Lenovo Phab 2 Pro जैसी अन्य टैंगो डिवाइसों की तरह Asus Zenfone AR को मशीन विजन की तरह डिजाइन किया गया है जिसमें कैमरा और सेंसर सेटअप मोशन ट्रैकिंग, डेप्थ परसेप्शन और एरिया लर्निंग में मदद करता है.

अन्य Asus Zenfones से अलग Zenfone AR में फिंगरप्रिट स्कैनर होम बटन में दिया गया है. इस फैबलेट में 5.7 इंच का सुपर एमोलेड क्वॉडएचडी (1440X2560 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है. कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 प्रोटेक्शन से लैस इस स्क्रीन में सुपर एमोलेड डिस्प्ले है.

 

Asus Zenfone AR में टैंगो के लिए विशेषरूप से कस्टमाइज्ड क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोससर दिया गया है. Asus ने फोन की लॉन्चिंग के साथ यह भी बताया कि वो फोटो कोलाज, गैलरी को सपोर्ट देते आसुस जेनयूआई (यूजर इंटरफेस) वीआर 360 डिग्री औरर जेन सर्किल ऐप्स को एक्सक्लूसिव रूप से पेश करेगा. यह फोन ओवरहीटिंग की समस्या से निपटने के लिए वैपर कूलिंग सिस्टम फीचर से लैस होगा.

फोटोग्राफी के लिहाज से इसमें सोनी आईएमएक्स318 सेंसर, ट्राईटेक ऑटोफोकस सिस्टम, ड्युअल पीडीएएफ, सेकेंड जेन लेजर फोकस और कॉन्टीनुअस फोकस वाला 23 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. यह 4 एक्सिस ओआईएस, 3 एक्सिस ईआईएस और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है. सेल्फी लवर्स के लिए इसमें f/2.0 अपर्चर और 85 डिग्री वाइड एंगल लेस वाला 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

यह फोन एंड्रॉयड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम 7.0 नूगा से लैस है. यह हाइब्रिड ड्युअल सिम फोन है जो माइक्रो+नैनो सिम सपोर्ट करता है. हालांकि फैबलेट स्क्रीन के लिहाज से इसकी बैटरी अपेक्षाकृत काफी कम 3,300mAh की ही दी गई है जो क्विक चार्जिंग 3.0 सपोर्ट करती है और केवल 18 मिनट में 60 फीसदी चार्ज हो जाती है.

कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें एनएफसी, यूएसबी 2.0 टाइप सी पोर्ट, ब्लूटूथ 4.2, वाईफाई, 3.5mm ऑडियो जैक जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

First published: 13 July 2017, 18:55 IST
 
अगली कहानी