Home » साइंस-टेक » World's smallest PC 'LIVA Q' launched in India, This Microsoft Windows system easily fits in your pocket
 

जेब पर हल्काः भारत में आया दुनिया का सबसे छोटा पर्सनल कंप्यूटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2018, 13:01 IST
कंप्यूटर माउस से भी छोटा लगता है यह पीसी.

कभी आपने इतने छोटे से पर्सनल कंप्यूटर के बारे में सोचा है जो आपकी जेब में आसानी से समा जाए. अगर नहीं तो भी कोई बात नहीं क्योंकि यह सपना हकीकत में तब्दील हो गया है. ताईवान की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक कंपनी एलाइटग्रुप कंप्यूटर सिस्टम्स (ईसीएस) ने मंगलवार को कथितरूप से दुनिया का सबसे छोटा पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) भारत में लॉन्च किया.

यह पर्सनल कंप्यूटर दोनों ही तरीकों से जेब के लिए हल्का है. यानी यह आसानी से जेब में फिट भी हो जाता है और इसे खरीदने के लिए जेब पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ता. ईसीएस ने विश्व के सबसे छोटे पीसी का नाम 'LIVA Q' रखा है और यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. 

एलाइटग्रुप कंप्यूटर सिस्टम्स के राष्ट्रीय प्रबंधक राजशेखर भट्ट ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया, "'LIVA' की विरासत को आगे बढ़ाते हुए हम आज बाजार में मौजूद सबसे छोटे हथेली के आकार के पीसी 'LIVA Q' की घोषणा करते हैं." यह छोटा सा कंप्यूटर सभी आधिकारिक ईसीएस पार्टनर्स, अन्य रिसेलर्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा.

अब बात करते हैं इस नन्हें से कंप्यूटर के स्पेशिफिकेशंस की. जेब में आसानी से आ जाने वाले इस कंप्यूटर में नवीनतम Intel Apollo Lake प्रोसेसर लगा हुआ है. इस पीसी में 4GB रैम और 32GB ईएमएमसी स्टोरेज दिया गया है. कंपनी का दावा है कि इस पीसी में एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट लगा हुआ है, जिसके चलते इसके स्टोरेज को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.

दुनिया में आया यह अनोखा कंप्यूटर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर चलता है. यह डिवाइस यूजर को ड्युअल नेटवर्क से जुड़े रहने का विकल्प देती है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.1, Q Gigabit LAN, यूएसबी 3.1, यूएसबी 2.0 और HDMI 2.0 पोर्ट दिया गया है.

Intel HD ग्राफिक्स के चलते यह पर्सनल कंप्यूटर 4K (3840X2160 पिक्सल) रिजोल्यूशन तक आउटपुट देने की क्षमता रखता है.

इस डिवाइस की लंबाई 70 मिलीमीटर, चौड़ाई 70 मिलीमीटर और मोटाई 31.4 मिलीमीटर जबकि वजन 260 ग्राम है. अब बात करते हैं जेब में आसानी से आ जाने लायक इस पीसी की कीमत की, तो भारत में इसकी कीमत 15,500 (टैक्स अलग) रुपये रखी गई है. 

First published: 14 March 2018, 13:01 IST
 
अगली कहानी