Home » साइंस-टेक » Xiaomi can launch MI 5 with 4GB ram in Febuary
 

फरवरी में शाओमी लॉन्च कर सकती है 4 जीबी रैम वाला एमआई 5

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2016, 17:04 IST

स्मार्टफोन प्रेमियों के लिए इस साल का बहुप्रतीक्षित शाओमी एमआई 5 संभवत: अगले माह यानी फरवरी में लॉन्च हो सकता है. कंपनी के सहसंस्थापक और वरिष्ठ उपाध्यक्ष लिवान जियांग ने घोषणा की है कि एमआई 5 की लॉन्चिंग के एक सप्ताह बाद ही इसको बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा. 

उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी इसकी लॉन्चिंग आगामी 8 फरवरी से शुरू होने वाले स्प्रिंग फेस्टिवल के दौरान कर सकती है. 15 दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव के दौरान कंपनी चीन में ही संभवता इसकी लॉन्चिंग और उपलब्धता तय कराएगी. हालांकि अभी तक शाओमी द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. चीन में इसकी उपलब्धता के बाद इसे भारत व अन्य बाजारों में मुहैया कराया जाएगा. 

पढ़ेः पहली बार ड्युअल सिम के साथ सैमसंग नोट 5 लॉन्च

कुछ वक्त पहले कंपनी द्वारा घोषणा की गई थी कि वर्ष 2015 में उन्होंने 7 करोड़ हैंडसेट की बिक्री की थी. लेकिन कंपनी इन आंकड़ों से खुश नहीं थी और उसे बिक्री का आंकड़ा इससे ज्यादा होने की उम्मीद थी. हालांकि कंपनी अपने नए फ्लैगशिप हैंडसेट की सफलता को लेकर बहुत प्रयास कर रही है. 

जीएसएमअरेना.कॉम के मुताबिक शाओमी के इस बहुतप्रतीक्षित हैंडसेट में 5.3 इंच का 1440X2560 रिजोल्यूशन वाला क्यूएचडी डिस्प्ले है. 5.1 मिलीमीटर की मोटाई यानी पिछले हैंडसेटों के मुकाबले यह काफी पतला होगा. 

पढ़ेः व्हाट्सऐप हमेशा के लिए होगा मुफ्त

16 और 64 जीबी इंटर्नल मैमोरी के दो संस्करण वाले इस मोबाइल में माइक्रोएसडी कार्ड लगाकर मैमोरी बढ़ाने का विकल्प नहीं है. हालांकि 4 जीबी रैम के साथ इसमें क्वॉलकॉम का लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट वाला क्वाडकोर 2.2 जीगाहर्ट्ज और क्वाडकोर 1.8 जीगाहर्ट्ज वाला प्रोसेसर लगाया गया है. ग्राफिक्स के लिए एड्रीनो 530 जीपीयू लगाया गया है. 

प्रोसेसिंग, डिस्प्ले में बेहतरीन कंफीग्रेशन वाले इस मोबाइल में फोटोग्राफी के लिए ड्युअल एलईडी फ्लैश के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर और 6 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. जबकि डिवाइस की सुरक्षा के लिहाज से इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी लगाया गया है. 

पढ़ेः भारत में दो मैमोरी वर्जन में लॉन्च होगा रेडमी नोट 3

इसमें 3030 एमएएच की लिथियम पॉलीमर बैटरी लगी है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है. इससे यह 30 मिनट में 60 फीसदी चार्ज हो जाता है. हालांकि अब बस देखना यह बाकी है कि इतने जबर्दस्त कंफीग्रेशन वाला यह मोबाइल कम से कम इतने फीचर्स के साथ एंड्रॉयड के कौन से वर्जन के साथ आता है. 

यूं तो नए साल में कंपनी द्वारा इसे एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन मार्शमैलो दिया जाना चाहिए. लेकिन हकीकत तो फरवरी में ही पता चलेगी. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसकी कीमत 15,000 के आसपास रखेगी.

पढ़ेः वर्टू सिग्नेचर टच फॉर बेंटलेः 6 लाख का मोबाइल 

पढ़ेः 3जीबी रैम के साथ कूलपैड नोट 3 लाइट केवल 6999 रुपये में

पढ़ेः आसुस जेनफोन मैक्स: मोबाइल या पावरबैंक

पढ़ेः रेडमी 3: 4100 एमएएच बैटरी वाला दमदार 4जी फोन

पढ़ेः एलई मैक्स प्रोः स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर वाला दुनिया का पहला मोबाइल

पढेः फेसबुक का मायाजालः फ्री बेसिक्स या बिजनेस टैक्टिक्स

पढ़ेः 15 का हुआ विकीपीडिया: सिल्वर जुबली तक 670 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य

First published: 19 January 2016, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी