Home » साइंस-टेक » Xiaomi expected to launch it's first Drone on 25th May event in China
 

इस हफ्ते शाओमी लॉन्च कर सकती है पहला ड्रोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2016, 15:06 IST

चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी और भारत में अपने पैर मजबूत कर चुकी शाओमी अब अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार में जुटी है. इस कड़ी में शाओमी आगामी 25 मई को पहली बार अपना ड्रोन लॉन्च कर सकती है.

आगामी 25 मई को चीन में शाओमी एक कार्यक्रम आयोजित करने वाली है. बताया जा रहा है कि इस दौरान कंपनी यूएवी (अनमैंड एरियल व्हीकल यानी मानवरहित विमान) के बाजार में प्रवेश करेगी. कंपनी द्वारा इस संबंध में दो टीजर (विज्ञापन) जारी किए गए हैं, जो बताते हैं कि कंपनी इस मौके पर अपना पहला ड्रोन सामने लाने की तैयारी कर चुकी है.

पढ़ेंः क्यों नहीं खरीदना चाहिए 99 रुपये वाला नमोटेल अच्छे दिन स्मार्टफोन

इस आयोजन का सजीव प्रसारण किए जाने की उम्मीद है और ताजा टीजर में कंपनी द्वारा एक ड्रोन को दिखाया जा चुका है जिसमें कैमरा लगा हुआ है. इससे पहले शाओमी ने एक लकड़ी के कॉप्टर की तस्वीर अपलोड की थी. जो एक ऐसा खिलौना था जो चीन में बच्चों के बीच काफी मशहूर है, ने इन अफवाहों को और ज्यादा पुख्ता किया.

xiaomi launches drone teaser.jpg

शाओमी के टीजर में दिखाया गया ड्रोन

इतना ही नहीं कंपनी द्वारा एमआईयूआई फोरम पर भी एक पोस्ट किया गया है जो इस बात का साफ ईशारा करता है कि जल्द ही एक उड़ने वाला उत्पाद कंपनी लेकर आएगी. 

देखेंः स्मार्टफोन से भी कम कीमत में सबसे सस्ता लैपटॉप लॉन्च

बता दें कि शाओमी ड्रोन लेकर आने वाली है खबर उस वक्त शुरू हुई थी जब कंपनी ने उस तकनीकी का पेटेंट करवाया था जो एमआई बैंड और शरीर के हावभाव के जरिये ड्रोन को नियंत्रित करने में इस्तेमाल की जाती है. 

अभी कुछ दिन पहले शाओमी ड्रोन ऐप भी लीक हुआ जिससे यह खुलासा हुआ कि कंपनी द्वारा लाया जाने वाला ड्रोन 30 एफपीएस (फ्रेम्स पर सेकेंड) के हिसाब से 4K वीडियो शूट कर सकेगा.

देखेंः शाओमी ने अपना सबसे बड़ा फैबलेट किया लॉन्च, जानिए क्या है इसमें ख़ास

इसका मतलब कि कंपनी 4K वीडियो शूटिंग वाला ड्रोन लॉन्च करने वाली है. जबकि पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि शाओमी साधारण फोटोग्राफी वाला ड्रोन लेकर आने वाली है. 

हालांकि आपको बता दें कि यह केवल एक पूर्वानुमान है और ऐसी कोई भी पुख्ता जानकारी अब तक नहीं आई है जिससे कंपनी द्वारा ड्रोन की लॉन्चिंग की जानी है के संबंध में बताया जा सके. 

देखेंः कूलपैड ने 8,999 रुपये में लॉन्च किया 3+16 जीबी वाला नोट 3 प्लस

हालांकि एक और बात है कि इससे पहले भी तमाम प्लेटफॉर्म्स पर कई कंपनियों के आने वाले उत्पाद लीक हो चुके हैं. ऐसे में शाओमी क्या लेकर आएगी इसका अनुमान लगाना सरल भी है और मुश्किल भी.

लेकिन बता दें कि यूएवी एक ऐसा सेक्टर है जिसमें शाओमी ने अभी तक प्रवेश नहीं किया है. जबकि कंपनी स्मार्टफोन के अलावा होम इलेक्ट्रॉनिक्स (शाओमी स्मार्ट टीवी), स्मार्ट एयरकंडीशनर, राइस कुकर, सेट अप बॉक्स, वाईफाई राउटर्स, एयर प्यूरीफायर्स में प्रवेश कर चुकी है.

जानेंः आग से कर सकते हैं मोबाइल को चार्ज

कंपनी इससे पहले अपना पहला एंड्रॉयड टीवी सेट अप बॉक्स (एमआई बॉक्स) भी गूगल आईओ में लॉन्च कर चुकी है. 

First published: 21 May 2016, 15:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी