Home » साइंस-टेक » Xiaomi India e-waste exchange & recyclig program offers free discount coupons in lieu of damaged electronic items
 

बेकार इलेक्ट्रॉनिक सामान दीजिए, Xiaomi का गिफ्ट वाउचर लीजिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2017, 17:59 IST

अगर आपके पास भी कोई पुरानी या बेकार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पड़ी हुई है तो आप इसके बदले Xiaomi के गिफ्ट वाउचर्स ले सकते हैं. Xiaomi ने भारत में Mi India टेकबैक एंड रिसाइक्लिंग प्रोग्राम की घोषणा की है.

अपने इस कार्यक्रम के तहत Xiaomi लोगों से किसी भी ब्रांड के बेकार पड़े यानी न चलने वाले, खराब इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट ले रहा है, ताकि वो इनकी रिसाइक्लिंग कर सके.

इसके बदले में कंपनी ऐसे लोगों को एक्सचेंज के तौर पर 100 रुपये का डिस्काउंट कूपन दे रही है, जिसे Mi के ऑनलाइन स्टोर पर कम से कम 1,000 रुपये की खरीदारी करने पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

 

ध्यान देने वाली बात है कि यह रिसाइक्लिंग प्रोग्राम केवल बेकार और खराब उत्पादों के लिए हैं और Xiaomi इन बेकार-खराब उत्पादों की मरम्मत या बदलने का प्रस्ताव नहीं दे रही है.

Xiaomi ने एक पोस्ट में लिखा, "पर्यावरण की दिशा में जिम्मेदारी से कार्य करने के लिए हमने इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को रिसाइकिल करने की शपथ ली है. इनमें ग्राहकों के पास कबाड़ के रूप में पड़े मोबाइल, पॉवर बैंक, स्पीकर्स, हेडफोंस आदि शामिल हैं."

कंपनी का यह भी कहना है कि फिलहाल भारत में ई-वेस्ट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस TES-AMM द्वारा दिए जा रहे हैं.

 

अपनी खराब डिवाइस को बदलने के लिए आपको Xiaomi India की वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट में लॉगिन करना होगा और इसके बाद वहां दिया गया एक फॉर्म भरना होगा.

इस फॉर्म को भरने के बाद Mi India के आधिकारिक रिसाइक्लर आपसे सात दिनों के भीतर संपर्क करेंगे और पिकअप की रिक्वेस्ट के 15 दिनों के भीतर आपका इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट ले जाएंगे. इस प्रोग्राम के तहत अपने प्रोडक्ट को देने के लिए लोगों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना है.

Xiaomi का यह कदम पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक सराहनीय प्रयास है. दुनिया भर में ई-कचरा एक गंभीर चिंता का विषय बन रहा है और ऐसे में यह पहल दूसरों को भी प्रोत्साहित करेगी.

First published: 4 May 2017, 17:59 IST
 
अगली कहानी