Home » साइंस-टेक » Xiaomi launched Mi A1 in India with dual real camera & company's first Android One Phone
 

Xiaomi ने भारत में लॉन्च किया ड्युअल कैमरे से लैस सस्ता Mi A1

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2017, 19:31 IST

चीन की प्रमुख तकनीकी कंपनी Xiaomi ने भारत में अपने नवीनतम स्मार्टफोन Mi A1 को लॉन्च कर दिया है. कंपनी का यह पहला स्मार्टफोन है जो Google के Android One प्रोग्राम के अंतर्गत डेवलप किया गया है. ड्युअल कैमरे से लैस इस फोन को जल्द ही Android 8.0 Oreo अपडेट मिल जाएगा.

Xiaomi Mi A1 में एंड्रॉयड नूगा 7.1.2 ऑपरेटिंग सिस्टम है और अगले साल लॉन्च होने वाले Android P सॉफ्टवेयर हासिल करने वाली यह शुरुआती डिवाइसों में शामिल होगा. इस फोन में Google Assistant, Photos, Play Protect जैसे विशेष गूगल ऐप्स दिए गए हैं.

Mi 5X की ही तरह इस नए Mi A1 में ड्युअल रीयर कैमरा सेटअप दिया गया है और यह दो रीयर कैमरों से लैस कंपनी का पहला सस्ता (वाजिब कीमत वाला) स्मार्टफोन है.

 

Xiaomi Mi A1 के प्रमुख फीचर्स में इसका सिंगल मेटलपीस से बनना, 2.5D कर्व्ड ग्लास और रीयर पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल है. इंफ्रारेड पोर्ट से लैस फोन में ड्युअल पाइरोलिटिक ग्रेफाइट शीट लगी हुई है जो फोन को गर्म होने से रोकती है इस इसका तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक कम करती है.

अब बात करें इस फोन के दाम और लॉन्च ऑफर्स की तो भारत में इसे 14,999 रुपये में पेश किया गया है. यह आगामी 12 सितंबर से Flipkart, Mi.com और Mi Home (Xiaomi के रिटेल स्टोर्स) में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा. इसी दिन इस स्मार्टफोन को संगीता, पूर्विका, बिग सी, यूनिवरसेल, ई जोन, क्रोमा और विजय सेल्स समेत कंपनी के प्रमुख सहयोगी रिटेल स्टोर्स में भी पेश किया जाएगा.

इस फोन की खरीदारी करने पर Airtel ग्राहकों को 300GB तक अतिरिक्त मुफ्त डाटा की पेशकश की जा रही है. ब्लैक, रोज गोल्ड और गोल्ड कलर में आने वाले इस फोन को फिलहाल दूसरे देशों से मंगाया जा रहा है. लेकिन आने वाले वक्त में मेड इन इंडिया के टैग के लिए इसे देश में ही बनाया जाएगा.

 

इस ड्युअल सिम (नैनो+नैनो) में 5.5 इंच का फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से प्रोटेक्टेड है. क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टाकोर प्रोसेसर से लैस Mi A1 में 4GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ा सकते हैं.

फोटोग्राफी के लिए Xiaomi Mi A1 में 12 मेगापिक्सल के दो प्राइमरी रीयर कैमरे लगे हुए हैं जिनमें पहला f/2.2 अपर्चर, वाइड एंगल और 1.25 माइक्रॉन पिक्सल सेंसर वाला जबकि दूसरा f/2.6 अपर्चर, 1 माइक्रॉन पिक्सल सेंसर, टेलीफोटो लेंस से लैस है. वहीं, सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है.

हाइब्रिड ड्युअल सिम ट्रे से लैस यह फोन 4G VoLTE, ड्युअल बैंड वाई-फाई, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक जैसे कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ आता है. इस फैबलेट में 3,080mAh की बैटरी लगी हुई है और यह 168 ग्राम वजनी है. वहीं, इसका आकार 155.4x75.8x7.3mm है.

First published: 5 September 2017, 19:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी