Home » साइंस-टेक » Xiaomi launched Mi TV 4A in India, Know special features of this Smart LED TV
 

Xiaomi Mi TV 4A: जानिए भारत में लॉन्च सस्ती और स्मार्ट टीवी की 5 अनोखी बातें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 8 March 2018, 13:04 IST
(www.mi.com)

चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी Xiaomi ने बुधवार को भारत में अपनी वाजिब कीमत वाली Mi TV 4A को लॉन्च कर दिया. दो स्क्रीन साइज में आने वाली यह टीवी भारत में कंपनी की स्मार्ट एलईडी टीवी रेंज का विस्तार हैं. इससे पहले कंपनी ने बीते 14 फरवरी को 55 इंच आकार वाली Mi TV 4 को लॉन्च किया था.

स्मार्टफोन के बाद देश में अब एलईडी टीवी के बाजार में पैठ जमाने के उद्देश्य से उतरी Xiaomi ने अपनी दो नई स्मार्ट टेलीविजन के साथ प्रतिद्वंदियों को कड़ी चुनौती दी है. कंपनी का दावा है कि जिस कीमत में उसने अपनी टीवी लॉन्च की हैं, उससे भारतीय टीवी बाजार स्मार्ट टीवी की ओर करवट ले लेगा, जबकि फिलहाल अभी तक यह केवल हाई-एंड टीवी तक ही सीमित है.

जानिए Xiaomi Mi TV 4A की पांच खासियतें

1. पैचवॉल (Patchwall)
Xiaomi की Mi TV 4A पैचवॉल फीचर से लैस आतीं हैं. पिछले माह लॉन्च हुई कंपनी की फ्लैगशिप Mi TV 1 में भी यही फीचर है. पैचवॉल ऑर्टिफिशीयल इंटेलीजेंस (AI) से लैस टीवी सिस्टम है, जो यूजर की पसंद के आधार पर विशेषरूप से सामग्री (कंटेंट) को तय करके उसे व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए कहता है.

इस पैचवॉल मे 5 लाख घंटों से भी ज्यादा की मनोरंजन सामग्री है और इसके साथ वूट, सोनी लाइव, हंगामा जैसे कई कंटेंट पार्टनर्स हैं. इस पैचवॉल का तकरीबन 80 फीसदी कंटेंट मुफ्त में मौजूद है. भविष्य में Xiaomi इस पैचवॉल में तमाम तरह के कंटेंट और जोड़ेगी और यह अपग्रेड भी होता रहेगा.

2. यूनिवर्सल सर्च
पैचवॉल यूजर इंटरफेस का एक हिस्सा यूनिवर्सल सर्च है जो Mi TV 4A के यूजर्स को एक ही जगह पर ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल्स पर मौजूद कंटेंट खोजने का मौका देता है. यूनिवर्सल सर्च और देखे जाने वाले कंटेंट के आधार पर दर्शक को यह सिस्टम उनकी पसंद के हिसाब से बनाई गई सामग्री देखने के लिए परोसता है.

इसके साथ केवल 11 बटनों वाला अत्याधुनिक ब्लूटूथ इनेबल्ड रिमोट कंट्रोल दिया जा रहा है. यानी इसे इस्तेमाल करने के लिए टीवी की तरफ दिखाना जरूरी नहीं है. इसके अलावा टीवी में दिया गया PatchWall  यही रिमोट कंट्रोल हर डिवाइस से कनेक्ट हो जाता है. 

3. हार्डवेयर
Xiaomi की Mi TV 4A में Amlogic 64 बिट क्वॉडकोर प्रोसेसर है जो 1GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज से लैस है. वहीं, कनेक्टिविटी के लिए इसमें तीन HDMI पोर्ट्स, दो यूएसबी 2.0 पोर्ट, ईदरनेट पोर्ट, वाई-फाई और 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है. बड़े आकार वाली 43 इंची Mi TV 4A में एक अतिरिक्त यूएसबी पोर्ट और S/PDIF पोर्ट भी दिया गया है, जिससे एक ही वक्त ज्यादा डिवाइसों को टीवी से जोड़ा जा सकता है.

दोनों ही टीवी के साथ Xiaomi का 11 बटन वाला Mi Remote साथ में आता है. इसकी बेहद आसान डिजाइन इसे इस्तेमाल करने में काफी सहूलियत देती है. जहां 32 इंच के मॉडल में एचडी (1440X720 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है, 43 इंच में फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन स्क्रीन दी गई है.

4. हिंदुस्तानियों के लिए डिजाइन
Xiaomi ने अपनी Mi TV 4A को भारतीय दर्शकों की पसंद के हिसाब से बनाए रखने के लिए इसमें 15 भारतीय भाषाओं की मनोरंजन सामग्री दी है. इन दोनों ही टीवी में 20 वॉट के डोम स्पीकर्स लगाए गए हैं जो DTS से लैस हैं.

पैचवॉल के जरिये यूजर्स अपने सेटअप बॉक्स ऑपरेटर या फिर ऑनलाइन कंटेंट के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं. पैचवॉल भारत का पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो STB, डीटीएच, सेटअप बॉक्स समेत सभी तरह के इनपुट के लिए केवल होमपेज पर ही सभी ऑप्शंस देता है. 

5. दाम
Mi TV 4A के 43 इंच वैरिएंट के दाम केवल 22,999 रुपये रखे गए हैं. जबकि इसके 32 इंच मॉडल की कीमत 13,999 रुपये रखी गई है. Mi TV 4A के ग्राहकों द्वारा JioFi कनेक्शन लेने पर Xiaomi 2,200 रुपये का इंस्टैंट कैशबैक भी दे रही है.

इस टीवी की पहली सेल 13 मार्च को होगी और इसके बाद हर सप्ताह मंगलावर और शुक्रवार को इसकी सेल होगी. यूजर्स इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.mi.com, ऑफलाइन स्टोर (Mi Home) और ई-कॉमर्स पोर्टल Flipkart पर खरीद सकते हैं.

First published: 8 March 2018, 13:04 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी