Home » साइंस-टेक » Xiaomi launched Qicycle: A foldable electric bike
 

शाओमी काइस्किल यानी फोल्डेबल और स्मार्ट ई-साइकिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

चीन की दिग्गज कंपनी शाओमी का टीजर सच साबित हुआ और कंपनी ने चीन में आयोजित एक समारोह में अपनी पहली इलेक्ट्रिक साइकिल को पेश कर दिया. एमआई स्मार्ट बाइक कही जाने वाली 'काइस्किल' एक इलेक्ट्रिक फोल्डिंग बाइक है जिसकी कीमत 2,999 चीनी युआन (करीब 30 हजार रुपये) रखी गई है.

'काइस्किल' की लॉन्चिंग के इस समारोह के दौरान शाओमी ने इस बात पर जोर दिया कि वो एक 'स्मार्टफोन कंपनी' नहीं बल्कि एक 'टेक्नोलॉजी कंपनी है.' 

शाओमी इससे पहले स्मार्टफोन के अलावा टैबलेट्स, वीयरेबल्स, इंटरनेट कनेक्टेड एयर/वाटर प्यूरीफायर्स, टेलीविजन, बेडसाइड लैंप्स, पॉवर बैंक्स, वाई-फाई नैनो वायरलेस राउटर्स, यी एक्शन कैमरा, ड्रोन, सेल्फ बैलेंसिंग टू व्हील स्कूटर आदि तकनीकी आधारित उत्पाद लॉन्च कर चुकी है.

शाओमी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 'काइस्किल' को दुनिया की सबसे मजबूत धातु कार्बन फाइबर से बनाया गया है. इसमें तमाम सेंसर लगाए गए हैं बावजूद इसके यह इलेक्ट्रिक बाइक केवल सात किलोग्राम वजन वाली है. 

बिना ज्यादा जगह घेरे आसानी से मोड़कर कार में रखने लायक इस बाइक को 2016 का रेड डॉट डिजाइन अवार्ड भी मिल चुका है.

कंपनी ने कहा, 'काइस्किल एक सामान्य साइकिल नहीं है. बल्कि यह एक मोड़ने लायक इलेक्ट्रिक बाइक है जिसमें इसे चलाने के लिए इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई है. इसमें 250 वॉट 36 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई है और यह इसे चलाने वाले के पैडल पॉवर के लिए टॉर्क मेजरमेंट मेथड (टीएमएम) का इस्तेमाल करती है.'

इस ई-बाइक में पैनासोनिक की 18,650 एमएएच क्षमता वाली लीथियम-ऑयन बैट्री लगी हुई है जो इसे 45 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम है. इतना ही नहीं काइस्किल में एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम यानी बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस) लगाया गया है जो रिचार्जेबल बैटरी को मैनेज करने के साथ ही इसके सुरक्षित कार्यक्षेत्र से बाहर जाने पर इसकी सुरक्षा करता है.

बीएमएस की जिम्मेदारी स्टेट मॉनिटरिंग, सेकेंडरी डाटा कैल्कुलेशन की भी है. अगर बैटरी खत्म हो जाए तो काइस्किल को शिमैनो गियर शिफ्टर्स के जरिये भी पैडल मारकर चलाया जा सकता है. 

कंपनी द्वारा यह सुनिश्चित किया गया कि काइस्किल कैलोरी की खपत, तय की गई दूरी, रफ्तार जैसे फिटनेस पैरामीटर्स पर भी नजर रखती है. हालांकि कंपनी ने अभी तक इसकी घोषणा नहीं की कि क्या वो चीन के बाहर इस ई-बाइक को लॉन्च करेगी या नहीं.

इसकी एक अन्य प्रमुख खासियत में इसका मोबाइल फ्रेंडली होना भी शामिल है. इस ई-बाइक के सारे डाटा की जानकारी यूजर को इससे जुड़े मोबाइल ऐप पर भी मिल जाएगी. इसके अंतर्गत बाइक का स्टेटस, जीपीएस आधारित लोकेशन और इसकी राइड स्टैटिस्टिक्स समेत अन्य जानकारियां आसानी से पाई जा सकती हैं.

First published: 23 June 2016, 4:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी