Home » साइंस-टेक » Xiaomi launches cheapest,thinnest Smart 4K LED Mi TV 4, first time in India, 55 inches for 39,999 with offers, Redmi Note 5, Redmi Note5 Pro
 

Xiaomi Mi TV 4: सबसे कम कीमत में दुनिया की सबसे पतली 4K Smart LED TV लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2018, 14:29 IST

वैलेंटाइंस डे के अवसर पर बुधवार को चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी Xiaomi ने हिंदुस्तानियों को अच्छी सौगात दी. कंपनी ने नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट के दौरान अपने तीन प्रोडक्ट लॉन्च किए. इनमें Redmi Note 5, Redmi Note 5 Pro के अलावा पहली बार देश में दुनिया की सबसे पतली और सस्ती, 4K Smart LED, Mi TV 4 को लॉन्च किया.

Xiaomi Mi TV 4 की मोटाई महज एक सिक्के के बराबर और आम स्मार्टफोन की तुलना में तकरीबन आधी यानी 4.9mm है. 4K (3840X2160 पिक्सल) रिजोल्यूशन वाली यह HDR TV, फ्रेमलेस डिस्प्ले से लैस है. चूंकि यह स्मार्ट टीवी है इसलिए कंपनी ने इसके साथ 5 लाख घंटों को मल्टीमीडिया कंटेंट भी मुहैया कराया है, जिसमें देसी-विदेशी संगीत, फिल्में, टीवी प्रोग्राम, स्पोर्ट्स आदि मनोरंजन सामग्री मौजूद है.

यह स्मार्ट LED टीवी पैचवॉल से लैस है जो आंदोलनकारी टेलीविजन अनुभव देता है. कंपनी ने भारत में इसकी कीमत केवल 39,999 रुपये रखी है और यह एक्सक्लूसिव रूप से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart, कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.mi.com और Mi Home स्टोर्स में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. बता दें फिलहाल दुनिया की किसी भी कंपनी की इतने बड़े आकार और फीचर्स वाली टीवी इतनी सस्ती कीमत में उपलब्ध नहीं है.

इवेंट के दौरान Xiaomi ने घोषणा की कि बुधवार को लॉन्च किए गए इसके तीनों प्रोडक्ट की बिक्री आगामी 22 फरवरी से शुरू होगी. कुछ वक्त बाद इसे ऑफलाइन बिक्री के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा. Xiaomi इस टीवी के साथ शुरुआती तीन माह के लिए लिमिटेड पीरियर ऑफर भी दे रही है. इसके अंतर्गत यूजर्स को तीन माह के लिए सोनी लाइव और हंगामा प्ले कंटेंट, 299 रुपये कीमत वाला Mi IR केबल और 1,099 रुपये का ऑनसाइट इंस्टॉलेशन मुफ्त मिलेगा.

Mi TV 4 कई मायनों में अनोखी है और इसके साथ केवल 11 बटनों वाला अत्याधुनिक ब्लूटूथ इनेबल्ड रिमोट कंट्रोल दिया जा रहा है. यानी इसे इस्तेमाल करने के लिए टीवी की तरफ दिखाना जरूरी नहीं है. इसके अलावा टीवी में दिया गया PatchWall भारत का पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो STB, डीटीएच, सेटअप बॉक्स समेत सभी तरह के इनपुट के लिए केवल होमपेज पर ही सभी ऑप्शंस देता है. यही रिमोट कंट्रोल हर डिवाइस से कनेक्ट हो जाता है.

टीवी में तकरीबन असीमित घंटों तक देखा जाने वाला कंटेंट देने के लिए Xiaomi ने हॉटस्टार, वूट, सोनी लाइव, हंगामा प्ले, ज़ी 5, सन नेक्स्ट, आल्ट बालाजी, वीयू, टीवीएफ और फ्लिक्सट्री से करार किया है. कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें 3 HDMI, 2 USB, हाई स्पीड ईदरनेट ड्युअल बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.0 वर्जन दिया गया है.

टीवी की सीमलेस पर्फामेंस के लिए इसके अंदर 1.8 गीगाहर्ट्ज 64 बिट का क्वॉडकोर प्रोसेसर दिया गया है, जो 2GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज और Mali-T830 GPU के साथ आता है. टीवी में शानदार आवाज के लिए 8W के डक्ट इंवर्टेड स्पीकर्स, डॉल्बी ऑडियो और डीटीएस एचडी लगा हुआ है. Mi TV 4 का 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट वाला पैनल टेलीविजन देखने का शानदार अनुभव देती है और इसका व्यूइंग एंगल 178-डिग्री का जबकि रिस्पॉन्स टाइम 8ms का है.

First published: 14 February 2018, 14:29 IST
 
अगली कहानी