Home » साइंस-टेक » Xiaomi launches Mi Max 2 phablet with huge 5,300 mAh battery & Android Nougat 7.0, check specifications, release date & price
 

भारी भरकम बैटरी और एंड्रॉयड नूगा के साथ Xiaomi ने लॉन्च किया Mi Max 2 फैबलेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2017, 19:22 IST

चीन की प्रमुख तकनीकी कंपनी Xiaomi ने आखिरकार अपने नवीनतम फैबलेट Mi Max 2 को चीन में लॉन्च कर दिया. यूं तो लॉन्चिंग के दौरान Xiaomi ने इस फोन के दाम, वैरिएंट्स, प्रमुख स्पेशिफिकेशंस और रिलीज डेट की जानकारी दी लेकिन भारत समेत अन्य मुल्कों में यह कब उपलब्ध होगा, यह नहीं बताया.

Xiaomi द्वारा पहले पेश किए Mi Max की ही तरह Mi Max 2 में भी बड़ी स्क्रीन के साथ ही भारी भरकम बैटरी दी गई है. इस फोन में कंपनी ने स्टीरियो स्पीकर्स भी जोड़े हैं और इसकी डिजाइन को भी अपडेट किया है.

Xiaomi का नया फैबलेट Mi Max 2 दो इंटर्नल स्टोरेज वैरिएंट्स में पेश किया गया है. इसमें 64GB वैरिएंट की कीमत 1,699 चीनी युआन (करीब 16,000 रुपये) और 128GB वैरिएंट की 1,999 युआन (करीब 19,000 रुपये) रखी गई है. चीन में आगामी 1 जून से इस फैबलेट की बिक्री शुरू कर दी जाएगी.

 

Mi Max 2 में इसके पिछली पीढ़ी के फैबलेट की ही तरह बड़ी 6.44 इंच की फुलएचडी (1080x1920 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है. न केवल बड़ी स्क्रीन बल्कि इस फोन में 5,300 mAh की भारी-भरकम बैटरी भी लगाई गई है.

चीन में लॉन्च किए गए इस हैंडसेट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आसानी से यूजर्स इसे एक हाथ से इस्तेमाल कर सके. इस फोन के सॉफ्टवेयर इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में सहूलियत देते हैं.

गोल किनारों वाले Xiaomi के इस नए Mi Max 2 में 2 गीगाहर्ट्ज का क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टाकोर प्रोसेसर लगा हुआ है जबकि इसकी रैम 2GB है.

 

फोन के रीयर पैनल पर फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है जो फोन को अनलॉक करने में सहूलियत देता है. Xiaomi ने इस फोन में इंफ्रारेड (IR) पोर्ट भी दिया है और कंपनी का कहना है कि यह टेलीविजन और एयर कंडिशनर्स के लिए यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल का काम करता है.

एंड्रॉयड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.0 से लैस इस फैबलेट में लेटेस्ट MIUI 8 स्किन दी गई है. इस सिरीज के पहले फोन की ही तरह इस नए फैबलेट की बॉडी पूरी तरह धातु (मेटल) से बनी हुई है.

फोन के बॉटम (सबसे निचले हिस्से) में चार्जिंग-कनेक्टिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दी गई है. भारी भरकम बैटरी से लैस यह फोन क्विक चार्ज 3.0 को भी सपोर्ट करता है, जिसके चलते यह 5,300 mAh क्षमता वाली बैटरी के 68 फीसदी हिस्से को केवल 1 घंटे में चार्ज कर देता है. Xiaomi का दावा है कि यह फोन दो दिन का बैटरी बैकअप देता है.

फोटोग्राफी के लिहाज से इस फैबलेट में ड्युअल एलईडी फ्लैश और पीडीएएफ सपोर्ट के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. इस कैमरे में Sony IMX386 सेंसर दिया गया है जो अलग-अलग रोशनी के लिहाज से 1.25 माइक्रॉन पिक्सल का इस्तेमाल करता है. जबकि फोन का फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है.

First published: 25 May 2017, 19:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी