Home » साइंस-टेक » Xiaomi Mi Max 2 phablet with huge 5,300 mAh battery & Android Nougat 7.0 launched in India
 

जबर्दस्त बैटरी और एंड्रॉयड नूगा के साथ Xiaomi ने लॉन्च किया Mi Max 2 फैबलेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2017, 15:31 IST

नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में Xiaomi ने अपने नवीनतम फैबलेट Mi Max 2 को मंगलवार को भारत में लॉन्च कर दिया. आगामी 20 जुलाई बृहस्पतिवार से यह Mi.com और Mi Home पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

Xiaomi Mi Max की ही तरह Mi Max 2 में भी बड़ी स्क्रीन के साथ ही भारी भरकम बैटरी दी गई है. इस फोन में कंपनी ने स्टीरियो स्पीकर्स भी जोड़े हैं और इसकी डिजाइन को भी अपडेट किया है.

Xiaomi का नया फैबलेट Mi Max 2 दो इंटर्नल स्टोरेज वैरिएंट्स में पेश किया गया है. यूं तो बीते मई में चीन में लॉन्च इस फोन को दो वैरिएंट में पेश किया गया था. लेकिन भारत में इसे 4GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है और इसकी कीमत 16,999 रुपये रखी गई है.

फोन के साथ ही कई लॉन्च ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं. इनमें Reliance Jio का मुफ्त अतिरिक्त 100GB 4G तक डाटा पाने का मौका भी है. इस फोन को खरीदने पर 309 रुपये या इससे ज्यादा का Jio रिचार्ज कराने पर हर माह 10GB अतिरिक्त डाटा मिलेगा.

 

20 जुलाई को दोपहर 12 बजे पहली बार बिक्री के बाद यह 21 जुलाई को फिर से आएगा. इसके बाद 27 जुलाई को यह ऑफलाइन और ऑनलाइन बिक्री के लिए आएगा. Xiaomi Mi Max 2 को फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, पेटीएम मॉल और टाटा क्लिक पर बिक्री के लिए आने के साथ ही पूर्विका, बिग सी, संगीता, क्रोमा, लॉट, विजय सेल्स, ईजोन और रिलायंस डिजिटल पर रिटेल सेल्स के लिए मिल जाएगा.

भारत में केवल ब्लैक कलर वैरिएंट में आने वाले Mi Max 2 में इसके पिछली पीढ़ी के फैबलेट की ही तरह बड़ी 6.44 इंच की फुलएचडी (1080x1920 पिक्सल) रिजोल्यूशन 2.5D कर्व्ड डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से लैस है. न केवल बड़ी स्क्रीन बल्कि इस फोन में 5,300 mAh की भारी-भरकम बैटरी भी लगाई गई है.

इस हैंडसेट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आसानी से यूजर्स इसे एक हाथ से इस्तेमाल कर सके. इस फोन के सॉफ्टवेयर इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में सहूलियत देते हैं.

गोल किनारों वाले Xiaomi के इस नए Mi Max 2 में 2 गीगाहर्ट्ज का क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टाकोर प्रोसेसर लगा हुआ है. फोन के स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128GB तक बढ़ाया जा सकता है.

फोन के रीयर पैनल पर फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है जो फोन को अनलॉक करने में सहूलियत देता है. Xiaomi ने इस फोन में इंफ्रारेड (IR) पोर्ट भी दिया है और कंपनी का कहना है कि यह टेलीविजन और एयर कंडिशनर्स के लिए यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल का काम करता है.

 

एंड्रॉयड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम नूगा 7.1.1 से लैस इस फैबलेट में लेटेस्ट MIUI 8 स्किन दी गई है. इस सिरीज के पहले फोन की ही तरह इस नए फैबलेट की बॉडी पूरी तरह मेटल से बनी हुई है.

फोन के बॉटम (सबसे निचले हिस्से) में चार्जिंग-कनेक्टिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दी गई है. भारी भरकम बैटरी से लैस यह फोन क्विक चार्ज 3.0 को भी सपोर्ट करता है, जिसके चलते यह 5,300 mAh क्षमता वाली बैटरी के 68 फीसदी हिस्से को केवल 1 घंटे में चार्ज कर देता है. Xiaomi का दावा है कि यह फोन दो दिन का बैटरी बैकअप देता है.

फोटोग्राफी के लिहाज से इस फैबलेट में ड्युअल एलईडी फ्लैश और पीडीएएफ सपोर्ट के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. इस कैमरे में Sony IMX386 सेंसर दिया गया है जो अलग-अलग रोशनी के लिहाज से 1.25 माइक्रॉन पिक्सल का इस्तेमाल करता है. जबकि फोन का फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है.

रिलायंस जियो को सपोर्ट करने वाले इस 4G VoLTE फैबलेट में यूएसबी टाइप सी, ब्लूटूथ और वाईफाई जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं. फोन की डाइमेंशंस 174.1x88.7x7.6mm और वजन 211 ग्राम है.

First published: 18 July 2017, 15:31 IST
 
अगली कहानी