Home » साइंस-टेक » Xiaomi Mi Mix 2 could have in-display fingerprint scanner, suggests leaks
 

Xiaomi Mi Mix 2: डिस्प्ले में ही हो सकता है फिंगरप्रिंट स्कैनर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2017, 15:09 IST
(यूट्यूब)

बीते साल चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी Xiaomi द्वारा अपने बेजल-लेस (किनारे रहित) Mi Mix का मॉडल पेश किया था. अब खबरें सामने आई हैं कि Xiaomi अपने इस फोन की अगली पीढ़ी के Mi Mix 2 पर काम कर रही है.

इस फोन को लेकर अब ताजा जानकारी सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि Xiaomi Mi Mix 2 में फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले स्क्रीन के अंदर ही होगा.

चीन की फिंगरप्रिंट स्कैनर बनाने वाली एक कंपनी गूडिक्स (Goodix) द्वारा बार्सिलोना में पिछले दिनों आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 में एक बिल्कुल नई फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी पेश की गई. गूडिक्स ने स्क्रीन डिस्प्ले के अंदर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर को पेश किया, जिससे यह स्पष्ट है कि अब यह तकनीकी केवल कॉनसेप्ट वाली नहीं रही.

हालांकि अफवाह यह भी है कि Apple अपने आगामी iPhone 8 में भी पूरी फ्रंट स्क्रीन ही देगा और इसी में ही टच आईडी होगी. लेकिन इसमें डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर हो ऐसा पूरी तरह संभव नहीं है क्योंकि कहा जा रहा है कि यह तकनीकी अभी भी निर्माणाधीन है.

Samsung Galaxy S8 ने भी अपने होम बटन को हटा दिया था लेकिन लीक्स बताते हैं कि सैमसंग ने अपना फिंगरप्रिंट स्कैनर रीयर पैनल पर दे दिया है और वो चाहता है कि यूजर्स इसकी बजाय आइरिस स्कैनर के जरिये डिवाइस ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी करें.

 

इसलिए यह नया लीक जो सामने आया है वो संभवता यही साबित करता है कि फिलहाल यह तकनीकी आने में कुछ वक्त लेगी.

Gizmochina द्वारा एक चीनी विशेषज्ञ के हवाले से लिखा गया कि Mi Mix 2 में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी दी जा सकती है और संभवता इसे इस साल की दूसरी छमाही (यानी जून के बाद) पेश किया जा सकता है. इसके अलावा यह भी कहा गया कि इसमें कई नए और बेहतरीन फीचर्स भी हो सकते हैं.

अगर Xiaomi अपने Mi Mix 2 में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर लाने में सफल रहता है तो यह ऐसा करने वाली पहली कंपनी होगी. इसके साथ ही जब फिंगरप्रिंट सेंसर को फ्रंट में ले आया जाएगा तो फिर आइरिस स्कैनर की कोई जरूरत ही नहीं रहेगी.

इसके चलते फोन के पूरे आकार में कमी लाई जा सकेगी और स्क्रीन का आकार अछूता रहेगा.

Mi Mix की दूसरी पीढ़ी के फोन में Xiaomi स्क्रीन टू बॉडी रेशियो को 93 फीसदी तक पाने की चाहत रखेगी. इसके पिछले वर्जन में 91.3 फीसदी स्क्रीन टू बॉडी रेशियो था, जो इस फोन की प्रमुख खासियत भी था.

वहीं, Galaxy S7 में यह रेशियो 76.1 फीसदी था जबकि हाल ही में लॉन्च किए गए LG G6 में स्क्रीन टू बॉडी रेशियो को 78.37 फीसदी रखा गया है.

बता दें कि Xiaomi के सीईओ और संस्थापक ली जुन ने सोशल मीडिया वेबसाइट वीबो से कहा था कि कंपनी एक बार फिर से दूसरी पीढ़ी के Mi Mix को लाने के लिए फ्रेंच डिजाइनर फिलिप स्टार्क के साथ काम कर रही है.

गौरतलब है कि Xiaomi Mi Mix में 91.3 फीसदी स्क्रीन ही थी और इसमें ऊपर की ओर स्क्रीन के सिवा कुछ भी नहीं था केवल निचला हिस्सा ही दिया गया था.

First published: 4 March 2017, 15:10 IST
 
अगली कहानी