Home » साइंस-टेक » Xiaomi Mi6 launched with various innovative features & less price compared to iPhone 7 & Samsung Galaxy S8
 

iPhone 7, Samsung S8 को टक्कर देता सस्ता Xiaomi Mi 6 लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 April 2017, 16:05 IST

Xiaomi ने बुधवार को अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 6 को चीन में लॉन्च कर दिया. iPhone 7, Samsung Galaxy S8 और LG G6 को टक्कर देने वाले इस फोन की लॉन्चिंग के साथ ही Xiaomi के दीवानों का इंतजार भी खत्म हो गया. 6GB रैम से लैस Xiaomi Mi 6 में नवीनतम क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है.

अब बात करते हैं इस नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन के स्पेशिफिकेशंस की तो यह स्मार्टफोन दो इंटर्नल स्टोरेज वैरिएंट्स में पेश किया गया है. Xiaomi Mi 6 कंपनी के पिछले मॉडल Mi 5 से काफी ज्यादा अपग्रेडेड मॉडल है. यह फोन चार कर्व्ड डिजाइन ग्लास से बना हुआ है और इसमें स्टेनलेस स्टील फ्रेम दिया गया है, जो इसे खूबसूरत के साथ ही मजबूत बनाता है.

ट्विटर

इसमें 5.15 इंच का 3D कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है और शायद यह पहला ऐसा फोन है जिसकी चारों एजेस (किनारे) घुमावदार हैं. इस 428 पीपीआई पिक्सल डेंसिटी और फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन स्मार्टफोन में निगेटिव एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है और अंधेरे में इसका इस्तेमाल आंखों के लिए नुकसानदायक न हो, इसके लिए 1-nit सुपर लो अल्ट्रा डार्क ब्राइटनेस दी गई है. 

इसके साथ ही इसमें Vulkan 3D रेंडरिंग API है जो ज्यादा बेहतरीन ग्राफिक्स अनुभव देती है. फोन की ग्राफिक्स प्रॉपर्टीज के लिए इसमें एड्रिनो 540 जीपीयू दिया गया है.

ट्विटर

रफ्तार के मामले में इस फोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है जो बिल्कुल नए क्रियो 280 माइक्रोआर्किटेक्चर से लैस है और अधिकतम 2.45 गीगाहर्ट्ज की रफ्तार तक काम करता है. इसके 64 बिट ऑक्टाकोर प्रोसेसर से चार गुना रफ्तार मिलती है.

यह फोन 6GB रैम के साथ 64GB और 128GB इंटर्नल स्टोरेज वाले दो मॉडल्स में पेश किया गया है. इसके अलावा Xiaomi ने 6+128GB का एक सेरामिक मॉडल भी पेश किया है.

ट्विटर

अगर Xiaomi Mi 6 की तुलना बाकी कंपनियों के फ्लैगशिप स्मार्टफोनों से की जाए तो इसमें सबसे ज्यादा बैटरी दी गई है. यह फोन 3,350 एमएएच बैटरी से लैस आता है, और यह फास्ट चार्ज 3.0 सपोर्ट करती है.

ट्विटर

फोटोग्राफी के लिहाज से इसमें ड्युअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ ड्युअल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसके प्राइमरी कैमरा में पहला f/1.8 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल के वाइड-एंगल 6 चिप लेंस से लैस जबकि दूसरा f/2.6 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल टेलीफोटो लेंस वाला है.

सामान्य एंड्रॉयड स्मार्टफोनों में आने वाले ड्युअल कैमरे में ब्लैक एंड कलर्ड लेंस दिए जाते हैं, लेकिन इसमें iPhone 7 Plus की तरह दो लेंस लगाए गए हैं जो बेहतरीन गहराई (डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट) का प्रभाव पैदा करते हैं.

ट्विटर

इसके अलावा इसमें 2X ऑप्टिकल जूम दिया गया है जिसमें पिक्सल नहीं फटते और दूरी से फोटो खींचते वक्त जूम करने के बावजूद बिल्कुल स्पष्ट तस्वीर खिंचती है. इस फोन में आप 10X डिजिटल जूम भी कर सकते हैं.  सेल्फी के लिहाज से इस फोन में ८ मिलियन पिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

कनेक्टिविटी के लिहाज से इस फोन में 2X2 ड्युअल वाई-फाई सपोर्ट दिया गया है जिससे ज्यादा तेज स्पीड के साथ ही ज्यादा दूर तक सिग्नल मिलते हैं. यह नवीनतम स्मार्टफोन 4G+ सपोर्ट करता है जिससे दावा किया जा रहा है कि 600 Mbps की अधिकतम डाउनलोडिंग और 100 Mbps की अपलोडिंग स्पीड मिलती है.

ट्विटर

इसके अलावा इसमें NFC फीचर भी दिया गया है. हालांकि फोन के लुक को बेहतर करने के लिए इससे 3.5 mm ऑडियो जैक हटा दिया गया है. चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर के लिए इसमें USB-C टाइप पोर्ट दिया गया है. फोन के सबसे ऊपरी हिस्से में इंफ्रारेड पोर्ट दिया गया है. जबकि ब्लूटूथ के अलावा इसमें ड्युअल स्पीकर्स भी दिए गए हैं.

कीमत के लिहाज से यह फोन तीन दामों में लॉन्च किया गया है. इसके 6+64GB वैरिएंट बेस मॉडल की कीमत 2,499 चीनी युआन (करीब 25,000 रुपये), 6+128GB की 2,899 युआन (करीब 29,000 रुपये) और 6+128GB Ceramic मॉडल की 2,999 युआन (करीब 30,000 रुपये) रखी गई है.

ट्विटर

यह ड्युअल सिम स्मार्टफोन ब्राइट ब्लैक, ब्राइट ब्लू और ब्राइट व्हाइट कलर में आता है. जबकि इसका सेरामिक मॉडल ब्लैक कलर में उपलब्ध कराया गया है. Xiaomi Mi 6 की लंबाई 147.17 मिलीमीटर, चौड़ाई 70.49 और मोटाई 7.45 मिलीमीटर जबकि वजन 168 ग्राम है. फोन के फ्रंट डिस्प्ले स्क्रीन में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है.

यह फोन आगामी 28 अप्रैल से चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि बाकी मुल्कों में इसकी उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह जून के आसपास भारत में पेश किया जा सकता है.

ट्विटर
First published: 19 April 2017, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी