Home » साइंस-टेक » Xiaomi Redmi Note 5 will be Flipkart Exclusive, launch set on February 14
 

वैलेंटाइंस डे को आएगा लेटेस्ट Xiaomi Redmi Note 5, मिलेगा केवल यहां पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2018, 17:34 IST
फाइल फोटो

चीन की प्रमुख तकनीकी उत्पाद कंपनी Xiaomi आगामी 14 फरवरी यानी वैलेंटाइंस डे को दिल्ली में प्रेस मीट आयोजित करने जा रही है. इस दौरान कंपनी 2018 का अपना पहला प्रोडक्ट पेश करेगी. पूरी उम्मीद है कि Xiaomi इस दौरान अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन Redmi Note 5 को लॉन्च कर सकती है.

उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी अगर इस दौरान Redmi Note 5 नहीं लॉन्च करती है तो यह संभवता Redmi 5 या Redmi 5 Plus को पेश कर सकती है, जिसे कंपनी ने पिछले साल चीन में लॉन्च किया था. लेकिन कंपनी कोई भी प्रोडक्ट लॉन्च करे, एक बात तो तय है कि यह स्मार्टफोन केवल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart पर ही एक्सक्लूसिव रूप से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

घरेलू ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी Flipkart ने यह सुनिश्चित किया है कि अगले सप्ताह लॉन्च होने वाला स्मार्टफोन, केवल उन्हीं के प्लेटफॉर्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

वैसे Xiaomi India कुछ वक्त से अपने आने वाले स्मार्टफोन को लेकर टीजर जारी किए हुए हैं. हालांकि कंपनी ने अबतक यह फोन कौन सा होगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. कंपनी ने यह भी खुलासा नहीं किया है कि वो Redmi 5 सिरीज का कौन सा फोन लेकर आने वाली है.

फिर भी इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और स्मार्टफोन बाजार के दिग्गजों का मानना है कि Xiaomi अपने Redmi Note 5 स्मार्टफोन को ही लॉन्च कर सकती है. वहीं, Xiaomi की वेबसाइट पर जो आने वाले फोन को लेकर जो जावा स्क्रिप्ट कोड चल रहा है, उसमें दी गई सबडायरेक्ट्री का टाइटल 'redminote5' ही दिया गया है.

केवल इतना ही नहीं, Xiaomi इंडिया की 14 फरवरी को होने वाली इवेंट पेज का जो मेटा डिस्क्रिप्शन दिया गया है, उसमें भी लिखा हुआ है, 'Presenting the all-rounder #GiveMe5.' यानी पेश करते हैं ऑल-राउंडर #GiveMe5.

गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले साल Redmi Note 4 को बीते साल जनवरी में लॉन्च किया था. बेशक यह कंपनी का सबसे ऑल-राउंडर हैंडसेट था और देश में इसकी जमकर बिक्री हुई. कंपनी को इसकी अगली पीढ़ी के हैंडसेट से भी काफी उम्मीदें होना लाजमी है.

इसकी लॉन्चिंग से पहले Xiaomi MEE7S और MET7S नाम से दो मॉडल्स चीन में 3C सर्टिफिकेशन पास कर चुके हैं. लिस्टिंग के मुताबिक Redmi Note 5 दो वैरिएंट्स में पेश किया जाएगा. इसके बेस वैरिएंट में स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर होगा जबकि टॉप वैरिएंट में 636 प्रोसेसर.

अगर बात करें इसकी कीमत की तो Redmi Note 5 के बेसिक वैरिएंट की कीमत 1499 युआन (करीब 15,069 रुपये) और टॉप वैरिएंट की 1799 युआन (करीब 18,080 रुपये) रखी जाएगी.

हालांकि, यह जानकारी आधिकारिक नहीं बल्कि लीक से जुड़ी हुई है और लॉन्चिंग से पहले जब तक कंपनी घोषणा नहीं कर देती, सभी सूचनाएं अफवाह ही मानी जाती हैं. लेकिन जानकारी का स्रोत इसकी प्रमाणिकता को पुख्ता या हल्का करता है.

स्पेशिफिकेशंस के मामले में यह फैबलेट 5.99 इंच के फुलएचडी प्लस (2160X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले से लैस होगा और आजकल बाजार में आ रहे 18:9 ऐस्पेक्ट रेशियो वाला होगा.

स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर वाला बेस वैरिएंट 3GB रैम और 32GB इंटर्नल स्टोरेज से लैस होगा, जबकि टॉप वैरिएंट स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाला होगा.

फोटोग्राफी के लिहाज से Redmi Note 5 का प्राइमरी कैमरा सिस्टम ड्युअल कैमरा लेंस वाला हो सकता है, जिसमें एक लेंस 16 मेगापिक्सल का जबकि दूसरा 5 मेगापिक्सल का होगा. वहीं, सेल्फी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा होगा.

फोन की बैटरी 4,100mAh क्षमता की होगी और यह एंड्रॉयड 7.1 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस आएगा.

First published: 9 February 2018, 17:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी