Home » साइंस-टेक » You deleted the sent WhatsApp message, but recipients can still read it
 

WhatsApp पर भेजा गया मैसेज डिलीट करने के बाद भी पाने वाले इसे पढ़ सकते हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2017, 15:22 IST

दुनिया के प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने हाल ही में डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को पेश किया था. लेकिन क्या हकीकत में WhatsApp पर भेजे गए संदेश फोन से गायब हो जाते हैं? एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि WhatsApp पर डिलीट किए गए मैसेज वास्तव में फोन पर मौजूद रहते हैं, जिन्हें आसानी से एक्सेस किया जा सकता है.

स्पैनिश एंड्रॉयड ब्लॉग एंड्रॉयड जेफे ने दावा किया है कि WhatsApp पर डिलीट किए गए संदेश, डिवाइस (फोन) के नोटिफिकेशन लॉग में मौजूद रहते हैं. यानी भेजने वाले द्वारा मैसेज डिलीट किए जाने के बावजूद यूजर्स (मैसेज पाने वाले) डिलीट किए गए मैसेज को आसानी से देख सकते हैं.

इस ब्लॉग में लिखा गया, "हमनें पाया कि मैसेज, एंड्रॉयड सिस्टम के नोटिफिकेशन रजिस्टर में सुरक्षित रहते हैं. इसलिए दूसरे व्यक्ति द्वारा डिलीट किए गए संदेश को देखना बहुत आसान है क्योंकि इसके लिए केवल उस रिकॉर्ड में घुसना होता है."

  • जानिए कैसे आपको भेजे गए डिलीट हो चुके WhatsApp मैसेज को पढ़ें:
    इस ब्लॉग में बताया गया है कि कोई भी उन्हें मिले और डिलीट किए जा चुके मैसेज को पढ़ सकता है. इसके लिए यूजर को गूगल प्ले स्टोर से नोटिफिकेशन हिस्ट्री (Notification History) नाम का एक थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड-इंस्टॉल करना पड़ेगा.
  • इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद, यूजर्स को एंड्रॉयड नोटिफिकेशन लॉग में मैसेज सर्च करना होगा. जो यूजर्स नोवा लॉन्चर जैसे थर्ड पार्टी लॉन्चर्स का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए यह ज्यादा आसान है.
  • यह नोटिफिकेशन लॉग किसी अन्य ऐप की जरूरत के बगैर एक्सेस किया जा सकता है. इसके लिए होम स्क्रीन को कुछ देर दबाए रहें, फिर विजेज्स-एक्टिविटीज-सेटिंग्स-नोटिफिकेश लॉग पर पहुंचे. बस अब आप सिस्टम नोटिफिकेशन लॉग को एक्सेस कर सकते हैं.
  • जिन डिवाइस में स्टॉक एंड्रॉयड है, उनमें सेटिंग्स विजेट, नोटिफिकेशन लॉग के लिए सीधे एक्सेस दे सकता है.

हालांकि यहां पर ध्यान देने वाली बात है कि यूजर्स डिलीट किए गए मैसेज के केवल पहले 100 कैरेक्टर्स ही देख सकता है और यह फीचर एंड्रॉयड 7.0 नूगा या इससे आगे के ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस डिवाइसों के लिए ही है. इसके साथ ही यूजर्स केवल टेक्स्ट मैसेज ही देख सकते हैं, वे फोटो-वीडियो जैसी मीडिया फाइल नहीं देख सकेंगे.

First published: 16 November 2017, 15:22 IST
 
अगली कहानी