Home » साइंस-टेक » Your Facebook Account is worth rupees 70 thousand, know how
 

70,000 रुपये सालाना है आपके Facebook अकाउंट की कीमत...

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2018, 9:55 IST

फेसबुक पर हाल ही में सुरक्षा को लेकर खड़े हुए सवालों के बाद कई फेसबुक यूजर अपना अकाउंट बंद कर चुके हैं. हाल ही में सामने आये आंकड़ों को मानें तो दुनियाभर में कई फेसबुक यूज़र्स अपने अकाउंट को हमेशा के लिए बंद कर चुके हैं. वहीं कुछ ऐसे यूज़र जो अकाउंट इस्तेमाल क्र रहे हैं लेकिन उन्हें अब फेसबुक पहले की तरह सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं लगता है.

लेकिन हाल ही में हुए एक शोध से एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है. इस नए शोध के मुताबिक एक फेसबुक अकाउंट की कीमत तकरीबन 1,000 डॉलर यानी कि करीब 70,000 रुपये तक हो सकती है. एक हाल ही में हुई शोध की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है जिसमें अपना फेसबुक अकाउंट डिएक्टिवेट करने के लिए यूज़र्स ने ये बोली लगाई है.

रिसर्च में शामिल लोगों ने एक शोध द्वारा ये पता कोशिश की है कि एक व्यक्ति जितना समय फेसबुक पर बिताता है उसकी पैसे में वैल्यू कितनी है. इसके लिए उन्होंने कुछ फेसबुक यूज़र्स पर एक शोध किया. इसके तहत उन सबसे पूछा गया कि फेसबुक को एक दिन, एक हफ्ते या एक साल के लिए छोड़ने के लिए कितनी रकम चाहेंगे ? इसके लिए बकायदा बोली गई.

Facebook यूज़र्स हो जाएं सावधान, आपके फ़ोन में सेव निजी तस्वीरें भी हो सकती हैं लीक

 इस शोध में पाया गया कि औसतन फेसबुक इस्तेमाल करने वालों ने एक साल के लिए अपना अकाउंट डीएक्टिवेट करने के लिए 1,000 डॉलर यानी 70,000 रुपये की डिमांड की. इस शोध के मुख्य लेखक प्रफेसर जे कॉरिगन ने बताया, ''लोग फेसबुक पर रोजाना लाखों घंटे खर्च करते हैं. हम इस वक्त की डॉलर में वैल्यू पता लगाना चाहते थे.' बता दें कि फेसबुक के दुनिया भर में 2.2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं.''

भारतीय यूजर्स का डाटा Global Server से डिलीट करने की तैयारी में हैं Mastercard...

First published: 21 December 2018, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी