Home » साइंस-टेक » ZTE planning to release 5G-ready smartphone by end of 2018, claims report Samsung, Apple, Huawei, Nokia
 

इस साल के अंत तक यह कंपनी लॉन्च करेगी 5G स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2018, 19:29 IST

टेक्नोलॉजी की जेनरेशन तेजी से आगे बढ़ रही है. इस कड़ी में मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशंस में भी तेजी आ रही है. सितंबर 2016 में भारत में केवल 4G आधारित सेवाएं यानी Jio को लॉन्च करने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अगली पीढ़ी के लिए भी अपने नेटवर्क को पूरी तरह तैयार बताया था.

अब टेलीकॉम कंपनियां 5G की प्लानिंग में जुटी हैं और इस बीच एक कंपनी ने कहा कि वो साल 2018 के अंत तक 5G रेडी स्मार्टफोन पेश कर सकती है.

इस कंपनी का नाम है ZTE. कंपनी ने इस साल की अपनी योजनाओं के अलावा अपने मोबाइल बिजनेस को भी बढ़ाने के बारे में खुलासा किया है. ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में ZTE के सीईओ लिग्जिन चेंग ने यह सुनिश्चित किया कि कंपनी 2018 के अंत या 2019 की शुरुआत तक अमेरिका में अपने 5G क्षमता वाले नए स्मार्टफोन पेश करने पर ध्यान केंद्रित किए हुए है.

हालांकि कंपनी द्वारा दिए गए इस बयान को काफी बोल्ड माना जा रहा है क्योंकि 5G टेक्नोलॉजी का अभी भी परीक्षण हो रहा है और यह भी देखा जा रहा है कि चीजें कैसे विकसित हो रही हैं. बताया जा रहा है कि अगली पीढ़ी के इस नेटवर्क को पब्लिक तक सौंपने से पहले काफी कुछ तैयार करने और वक्त देने की जरूरत है.

यूं तो 5G तकनीक को देखते हुए ZTE इस बारे में कितनी आश्वस्त है, कहना मुश्किल है. लेकिन दिलचस्प बात यह है कि ZTE के चीफ ने इसके अलावा यह भी कहा था कि कंपनी 5G रेडी स्मार्टफोन के अलावा 5G टैबलेट या वायरलेस इंटरनेट हब भी लेकर आ सकती है.

जहां अगली पीढ़ी के 5G नेटवर्क को हकीकत में तब्दील करने के लिए दिग्गज स्मार्टफोन और टेक्नोलॉजी कंपनियां जुटी हुई हैं, ZTE 5G स्मार्टफोन लॉन्च करके इस टेक्नोलॉजी में कैसे पहली कंपनी बन जाती है, देखने वाली बात होगी. संभावना यह भी जताई जा रही है कि Samsung या Apple, ZTE के इस सपने को तोड़कर उसे रेस में बहुत पीछे कर सकते हैं.

First published: 13 January 2018, 19:29 IST
 
अगली कहानी