Home » खेल » 10-facts-about-bcci-president-anurag-thakur
 

बीसीसीआई से आउट होने के कगार पर खड़े अनुराग ठाकुर कभी पहले मैच में शून्य पर आउट हो चुके हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2016, 15:43 IST
(कैच न्यूज)

भारतीय जनता पार्टी के सांसद और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व सचिव अनुराग ठाकुर की बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के तौर पर ताजपोशी हो चुकी है.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के चेयरमैन शशांक मनोहर के इस्तीफे के चलते बीसीसीआई का अध्यक्ष पद खाली हो गया था.

अनुराग ठाकुर सितंबर, 2017 तक अध्यक्ष रहेंगे. उनकी जगह महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शिर्के को नया सचिव बनाया गया है. शिर्के बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष रह चुके हैं. वर्तमान में वे आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्य भी हैं.

बीसीसीआई के मुताबिक अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ अनुराग ठाकुर ने नामांकन दाखिल किया था. ठाकुर का नामांकन पूर्वी जोन के सभी छह पूर्ण सदस्यों की ओर से हुआ था.

अनुराग ठाकुर से जुड़ी दस खास बातें:

  1. 41 वर्षीय ठाकुर बीसीसीआई के दूसरे सबसे युवा अध्यक्ष हैं. उनसे पहले फतेहसिंह राव गायकवाड़ 33 साल की उम्र में 1963 में तीन वर्ष के लिए अध्यक्ष बने थे.
  2. 26 साल की उम्र में अनुराग हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए थे. इस पद पर काबिज होने वाले अनुराग सबसे कम उम्र के व्यक्ति बने.
  3. 2000-01 में जगमोहन डालमिया के बीसीसीआई अध्यक्ष रहते हुए चयनकर्ताओं के लिए एक नियम बनाया गया था, जिसमें यह अनिवार्य किया गया कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी ही चयनकर्ता बनेंगे. कथित तौर पर कहा गया कि जूनियर लेवल पर चयनकर्ता बनने के लिए अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की ओर से रणजी ट्रॉफी का मैच खेला.
  4. दिलचस्प बात यह है कि पहले ही मैच में ठाकुर को कप्तान बना दिया गया. जम्मू-कश्मीर के खिलाफ खेले मैच में उन्होंने 7 गेंदें खेलकर एक भी रन नहीं बनाया था, जबकि गेंदबाजी में नौ ओवरों में 2 विकेट लिए थे.
  5. एन श्रीनिवासन के बीसीसीआई अध्यक्ष रहते 2011 में अनुराग ठाकुर को बीसीसीआई का संयुक्त सचिव चुना गया. वे आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल के सदस्य भी रह चुके हैं.
  6. पिछले साल मार्च महीने में अनुराग बीसीसीआई के सचिव चुने गए थे. उन्होंने बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन गुट के संजय पटेल को एक वोट से हराया था.
  7. 24 अक्टूबर 1974 को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में पैदा हुए अनुराग प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं. अनुराग ठाकुर साल 2014 के लोकसभा चुनाव में तीसरी बार हमीरपुर सीट से लोकसभा के सांसद चुने गए थे.
  8. धूमल के मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद हमीरपुर संसदीय सीट पर हुए उप चुनाव (2008) में जीत हासिल कर पहली बार ठाकुर संसद पहुंचे. अनुराग ठाकुर भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी हैं.
  9. धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी दिलाने का श्रेय अनुराग ठाकुर को दिया जाता है. यहां पहली बार 2013 में अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन किया गया था.
  10. ठाकुर से पहले भी कई राजनीतिज्ञ बीसीसीआई अध्यक्ष बन चुके हैं. इनमें दिवंगत कांग्रेस नेता माधवराव सिंधिया, एनकेपी साल्वे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार प्रमुख हैं.
First published: 23 May 2016, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी