Home » खेल » 105 Year Old Cyclist Sets New World Record in a hour
 

105 साल की उम्र में बनाया 1 घंटे में सबसे ज्यादा साइकिल चलाने का रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2017, 10:23 IST
(बाइस्क्लिंग)

105 वर्षीय रॉबर्ट मार्शा ने बुधवार को साइकिलिंग रेस में इतिहास रच दिया. फ्रांस के रॉबर्ट मार्शा ने 105 साल की उम्र में एक घंटे के भीतर सबसे लंबी दूरी तक साइकिल चलाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

उन्होंने पेरिस के सेंट क्विेंटिन एन वेलिंस के वेलेड्रोम में 22.547 किलोमीटर (14 मील) की दूरी एक घंटे में पूरी की. इस रिकॉर्ड से वह दुनिया के सबसे उम्रदराज साइकलिस्ट बन गए हैं. 105 साल से ऊपर की कैटेगरी में उन्होंने नेशनल वेलोड्रोम प्रतियोगिता में यह कारनामा किया है.

इससे पहले वर्ष 2012 में भी उन्होंने ऐसा ही एक कारनामा कर दिखाया था. उस वक्त उनकी उम्र 100 साल थी. 100 साल की कैटेगरी में 26.927 किलोमीटर तक साइकिल चलाने का रिकॉर्ड दर्ज किया था.

उन्होंने अपनी जीत के बाद कहा कि वो इससे भी कम समय में रिकॉर्ड बना सकते थे. उनमें वो क्षमता है पर थोड़ा चूक गए. बकौल रॉबर्ट, मैं चैंपियन बनने के लिए यहां नहीं आया हूं.  बस ये साबित करने आया हूं कि 105 साल की उम्र में आप भी साइकिल चला सकते हैं. हर इंसान को साइकिल से प्रेम करना चाहिए. सफल और स्वस्थ जीवन का यही फॉर्मूला है.

इसके अलावा उन्होंने साइकिल चलाने के अनुभवा साझा करते हुए कहा कि मेरे पैरों में दर्द नहीं हो रहा था मगर हाथों में गठिया की वजह से हल्का सा दर्द था. वहीं उनके बेटे जैक ने कहा कि उन्हें गर्व है कि वो ऐसे मजबूत इरादों वाले शख्स के बेटे हैं.

रॉबर्ट द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान युद्ध बंदी रह चुके हैं. वो कनाडा और वेनेजुएला में भी काम कर चुके हैं. फ्रांस में राष्ट्रीय स्तर के जिमनास्ट के अलावा वो बॉक्सर भी रह चुके हैं. दुनियाभर में वो बेहद लोकप्रिय हैं. बहरहाल इस रिकॉर्ड के बाद हर कोई उनका ब्लॉग पढ़ उनके स्वस्थ जीवन का राज जानना चाह रहा है.

उन्होंने हाल में बताया कि उनकी सेहत का राज उनके खान-पान और कसरत में छिपा है. उन्होंने लिखा कि वो खूब सारे फल और सब्जियों के अलावा मीट खाते हैं. कॉफी कम पीते हैं और एक दिन में एक घंटा घर पर ही साइकिलिंग करते हैं.

26 नवंबर 1911 को उत्तरी फ्रांस में जन्मे रॉबर्ट ने 14 साल की उम्र में बाइक चलाना शुरू कर दिया था, लेकिन साइकिलिंग को 67 साल की उम्र में उन्होंने गंभीरता से लिया. रॉबर्ट 2012 में चार घंटे 17 मिनट 27 सेकेंड में 100 किमी की दूरी तय करने का रिकॉर्ड भी बना चुके हैं.

वैसे 1 घंटे में सबसे लंबी दूरी तक साइकिल चलाने का रिकार्ड ब्रिटेन के 36 साल के साइक्लिस्ट ब्रेडली विगिंस के नाम हैं. उन्होंने जून 2015 में 1 घंटे में 54.526 किमी. दूरी तय की थी.

First published: 5 January 2017, 10:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी