Home » खेल » 2012 Olympics bronze medalist wrestler Yogeshwar Dutts may be upgraded to silver medal
 

'वाह! क्रिकेट यूएस में अपग्रेड, योगेश्वर का ब्रॉन्ज अब सिल्वर में अपग्रेड'

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2016, 12:51 IST
(फाइल फोटो)

रियो ओलंपिक में पहलवान योगेश्वर दत्त से काफी उम्मीदें थीं. देश उनसे गोल्ड की उम्मीद कर रहा था. हालांकि वो इस उम्मीद पर खरे नहीं उतर सके और बिना कोई मेडल जीते उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा.

भले ही योगेश्वर रियो में हार गए, लेकिन उनके लिए एक अच्छी खबर है. 2012 के लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. अब उनका ये कांस्य पदक रजत पदक में अपग्रेड हो गया है. 

मेडल अपग्रेड होने की योगेश्वर ने की पुष्टि

अंग्रेजी अखबार के मुताबिक लंदन ओलंपिक में जिस रूसी पहलवान को सिल्वर मिला था, उसका डोप टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है, ऐसे में अब उसका मेडल वापस लिया जाएगा. जिसके बाद तीसरे नंबर पर रहे योगेश्वर सिल्वर मेडल के हकदार बने हैं.

लंदन ओलंपिक में फ्रीस्टाइल के 60 किलोग्राम वर्ग में रूसी पहलवान बेसिक कुदुखोव ने सिल्वर मेडल जीता था. इसी भार वर्ग में योगेश्वर को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ था. लेकिन रूसी पहलवान बेसिक कुदुखोव चार साल बाद डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.

इस बीच योगेश्वर दत्त ने अपना मेडल अपग्रेड होने की पुष्टि की है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक योगेश्वर ने कहा कि रूस के बेसिक कुदुखोव के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उनका ब्रॉन्ज मेडल अब सिल्वर मेडल में अपग्रेड हो गया है.

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने इस खबर पर एक दिलचस्प ट्वीट किया. सहवाग ने लिखा, "वाह! क्रिकेट अमेरिका में अपग्रेड हुआ. नेहराजी स्मार्टफोन में अपग्रेड हुए और अब योगेश्वर दत्त का 2012 का ब्रॉन्ज सिल्वर मेडल में अपग्रेड हो सकता है."

रूसी पहलवान का डोप टेस्ट पॉजिटिव

योगेश्वर दत्त का ब्रॉन्ज मेडल अब चौथे नंबर पर रहे खिलाड़ी को मिलेगा. रूसी पहलवान कुदुखोव की सिर्फ 27 साल की उम्र में 2013 में एक कार दुर्घटना में मौत हो चुकी है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने लंदन ओलंपिक के दौरान लिए गए सैंपलों का दोबारा परीक्षण कराया था. यह एक मानक प्रैक्टिस के तौर पर किया जाता है और ऐसे सैंपलों को 10 साल तक सुरक्षित रखा जाता है.

ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि कोई आधुनिक दावाओं के इस्तेमाल से डोप टेस्ट में अगर बच गया है, तो उसे पकड़ा जा सके. ये टेस्ट बेहद एडवांस्ड तरीकों से किए जाते हैं.

लंदन ओलंपिक में तीसरा सिल्वर मेडल

योगेश्वर को सिल्वर मिलने की आधिकारिक पुष्टि होना अभी बाकी है. हालांकि अंग्रेजी अखबार के मुताबिक डोप टेस्ट में बेसिक कुदुखोव के फेल होने के बाद तय माना जा रहा है कि अपग्रेड की घोषणा होने के बाद योगेश्‍वर भी लंदन में सिल्‍वर मेडल विजेता माने जाएंगे.

लंदन ओलंपिक में पहलवान सुशील कुमार और शूटर विजय कुमार ने सिल्वर मेडल जीता था. ऐसे में अगर योगेश्वर का पदक अपग्रेड होने से भारत के सिल्वर मेडल की संख्या तीन पर पहुंच जाएगी.

First published: 30 August 2016, 12:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी