Home » खेल » 28 Olympic medals winner Swimming champion Michael Phelps considered committing suicide once
 

खुलासाः इस महान ओलंपिक चैंपियन ने की थी खुदकुशी की कोशिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2018, 16:34 IST

स्वीमिंग चैंपियन और 28 बार ओलंपिक पदक जीतने वाला खिलाड़ी कभी इतना भी कमजोर हो सकता है कि वो खुदकुशी के बारे में सोचे. यूं तो ऐसा लगता नहीं है, लेकिन हकीकत से भी मुंह नहीं मोड़ा जा सकता. महान तैराक माइकल फेल्प्स ने यह खुलासा किया है कि उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया था जब उन्होंने आत्महत्या की भी कोशिश की.

ओलंपिक के इतिहास में सर्वाधिक पदक जीतने का तमगा रखने वाले माइकल फेल्प्स मंगलवार को शिकागो में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य सम्मेलन में बोल रहे थे. 23 बार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले फेल्प्स ने बताया कि हर बार ओलंपिक आयोजन के बाद वो अवसाद (डिप्रेसन) में चले जाते थे.

न्यूज एजेंसी एएफपी ने फेल्प्स के हवाले से लिखा, "हर बार ओलंपिक के बाद, मुझे लगता है कि मैं बहुत गहरे अवसाद में चला जाता था." उन्होंने आगे कहा कि 2012 लंदन ओलंपिक में मिली सफलता के बाद उन्होंने खुद को चार दिनों तक के लिए कमरे में बंद कर लिया था. लंदन ओलंपिक में फेल्प्स ने चार स्वर्ण और दो रजत पदक जीते थे.

फाइल फोटो

फेल्प्स ने कहा, "मैं आगे खेल में नहीं बने रहना चाहता था. मैं जिंदा भी नहीं रहना चाहता था." उन्होंने आगे कहा कि अवसाद में रहने के दौरान वो आत्महत्या के बारे में भी सोचते थे.

अपने करियर में शानदार प्रदर्शन करने वाले फेल्प्स ने कहा कि उन्होंने ड्रग्स और शराब का भी सहारा लिया. वो रोज नशा करते थे ताकि जिससे वो दूर भागना चाहते हैं, दूर रह सकें.

ओलंपिक के इतिहास में बेहद सफल खिलाड़ी की पहचान पाने वाले फेल्प्स ने कहा कि मानसिक बीमारी को कमजोरी के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, "मानसिक बीमारी के साथ एक कलंक जुड़ा हुआ है और यह ऐसा है जिसका हमें रोज सामना करना पड़ता है. मुझे लगता है कि लोग वास्तव में अंत में यह मान चुके हैं कि यह हकीकत है. लोग इसके बारे में बात कर रहे हैं और मैं सोचता हूं कि इसे बदलने का केवल यही एक रास्ता है."

गौरतलब है कि माइकल फेल्प्स ने रियो ओलंपिक 2016 के बाद अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी. इस प्रतियोगिता में फेल्प्स ने 5 स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था.

फाइल फोटो
First published: 20 January 2018, 16:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी