Home » खेल » Abhinav Bindra Becomes First Indian To Be Honoured With Shooting's Top Award
 

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्‌ट अभिनव बिंद्रा ने रचा इतिहास, ये बड़ा सम्मान हासिल करने वाले बने पहले भारतीय

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2018, 12:03 IST

भारत के स्टार निशानेबाज़ अभिनव बिंद्रा के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. अभिनव बिंद्रा को अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की एथलीट समिति के चेयरमैन के रूप में उनकी सेवाओं के लिये खेल के शीर्ष सम्मान से नवाजा गया है. महान निशानेबाज़ बिंद्रा को आईएसएसएफ का सबसे बड़े पुरस्कार 'ब्लू क्रास' से सम्मानित किया गया है. आप को बता दें कि अभिनव बिंद्रा भारत के एकमात्र व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदकधारी हैं.

ये अवार्ड मिलने के बाद बिंद्रा ने ट्वीटर पर ख़ुशी भी जताई। इस दौरान उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि मुझे आज म्यूनिख में आईएसएसएफ का सबसे बड़ा सम्मान 'ब्लू क्रास' मिला. इस अवार्ड को मिलने के बाद गर्व महसूस हो रहा है.

आप को बता दें कि अभिनव बिंद्रा ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था. जिसके बाद वो 2010 से 2014 तक आईएसएसएफ एथलीट समिति के सदस्य बने थे, इसके अलावा 2014 से 2018 तक वो चेयरमैन भी रहे.

बिंद्रा को उनके कार्यकाल के दौरान 2016 में 'प्रेसिडेंट्स बटन और 'डिप्लोमा ऑफ ऑनर से सम्मानित भी किया गया था. इसके अलावा अभिनव बिंद्रा को 2000 में अर्जुन अवॉर्ड और 2001 में राजीव गांधी खेल रत्न से भी नवाजा जा चुका है, इसके अलावा2009 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान मिल चूका है. आप को बता दे कि 2016 रियो ओलिंपिक में अपने दूसरे ओलिंपिक मेडल से चूकने के बाद उन्होंने 33 साल की उम्र में रिटायरमेंट का फैसला किया था.

First published: 1 December 2018, 12:03 IST
 
अगली कहानी