Home » खेल » After Asian Games 2018 16th year old Saurabh Chaudhary won gold medal in 10 meter air pistol event in ISSF junior world championship
 

Asian Games 2018 मेें गोल्ड जीतने वाले 16 साल के सौरभ चौधरी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में रच दिया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2018, 10:28 IST

Asian Games 2018 में देश के लिए गोल्ड जीतने वाले 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के चांगवोन में चल रही आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर निशाना साधकर इतिहास रच दिया.

चांगवोन में चल रही जूनियर वर्ग में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीतकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. कोरिया के होजिन लिम ने इस स्पर्धा का सिल्वर मेडल जीता वहीं भारत के अर्जुन सिंह चीमा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. कुछ दिन पहले ही इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में संपन्न हुए 18वें एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर सौरभ ने इतिहास रचा था.

 

सौरभ चौधरी ने 245.5 का स्कोर करके नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है. मजेदार बात है कि उन्होंने अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड में सुधार किया है. इससे पहले आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप के फाइनल में उन्होंने 243.7 का स्कोर किया था, जो तब भी वर्ल्ड रिकॉर्ड था. तब उन्होंने चीनी शूटर वांग झेहाओ के द्वारा बनाए गए 242.5 स्कोर के विश्व रिकॉर्ड को ध्वस्त किया था.

पढ़ें- Asian Games 2018: मात्र 16 साल के सौरभ चौधरी ने शूटिंग में देश को दिलाया गोल्ड मेडल

इस इवेंट में सौरभ ने 581 का स्कोर करके तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. फिर फाइनल में उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया और नए जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया. हालांकि अपने आखिरी शॉट में वह 10 पर निशाना नहीं लगा सके, लेकिन वह इसके बावजूद नया कीर्तिमान स्थापित करने में कामयाब रहे. चौधरी ने पांच शॉट्स की दूसरी सीरीज के बाद बढ़त हासिल की और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

First published: 6 September 2018, 10:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी