Home » खेल » After Pro Kabaddi, popular Indian sport Kho-Kho to have its own IPL-like league
 

IPL और कबड्डी-लीग की सफलता के बाद अब खो-खो लीग की बारी, जल्द होगा शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2019, 11:11 IST

भारत के पारंपरिक खेलों में रुचि बढ़ाने के लिए, खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया 'खो खो' में भी आईपीएल लीग शुरू करना चाहता है. खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लीग को आगे बढ़ने की उम्मीद की है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार डाबर के उपाध्यक्ष, अमित बर्मन, खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया (KKFI) के सहयोग से लीग का शुभारंभ करेंगे. खो खो की टीम में 12 खिलाडी होते हैं.

यह आउटडोर खेल के सबसे पुराने खेलों में से एक है. साथ ही यह एक ऐसा खेल है जिसके लिए न्यूनतम बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होती है. अस्थायी योजना के अनुसार लीग का पहला सीज़न सितंबर और अक्टूबर में शुरू किया जाएगा. प्रत्येक टीम में 12 खिलाड़ियों के साथ कुल आठ फ्रेंचाइजी होंगी. हर टीम में दो विदेशी खिलाड़ी और दो खिलाड़ी ऐसे होंगे जिनकी उम्र 21 वर्ष से कम होगी.

बीते कुछ वर्षों में इंडियन प्रीमियर लीग की भारी सफलता ने कई खेल संघों का ध्यान आकर्षित किया है, जो भारत में पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. इनमें से कई लीग में कॉर्पोरेट साझेदारी के साथ चल रहे है. जो खेल मीडिया कंपनियों के लिए प्रारूप को आकर्षक बनाती है.

प्रो कबड्डी लीग ने अपने पहले पांच सत्रों के दौरान विज्ञापन पर दर्शकों की संख्या और राजस्व के मामले में सबसे तेज वृद्धि देखी है. 2018 में प्रो कबड्डी लीग के पिछले सीज़न को पिछले इंडियन प्रीमियर लीग के 448 मिलियन के के मुकाबले 313 मिलियन की रिकॉर्ड उच्च दर्शक संख्या थी. यह टीवी पर दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला स्पोर्ट्स बन गया.

RR Vs RCB: विराट के लिए बुरे सपने की तरह साबित हो रहा IPL 2019, लगातार चौथे मैच में हारी टीम

First published: 3 April 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी