Home » खेल » Alastair Cook: England captain passes 10000 Test runs - youngest in history
 

10 हजार रन बनाते ही सचिन से आगे निकले कुक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के सबसे कम उम्र में दस हजार टेस्ट रन पूरे करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कुक ने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ डरहम में चल रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन हासिल की.

चौथी पारी के दूसरे ही ओवर में कुक जैसे ही पांच रन पहुंचे, वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 10 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 31 साल और 157 दिनों में इस मुकाम को हासिल किया है.

सचिन तेंदुलकर ने जब साल 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ इडेन गार्डन टेस्ट में 10 हजार रन पूरे किए थे उस समय उनकी उम्र 31 साल 326 दिन थी.

कुक क्रिकेट की दुनिया में 12वें ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 10 हजार या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि अपने 128वें टेस्ट मैंच में हासिल की.

इस शानदार रिकॉर्ड को तोड़कर कुक ने कहा, 'ये मेरे लिए सबसे खास पल है. क्रिकेट सिर्फ निजी उपलब्धियों के लिए ही नहीं है. ये मैच जीतने और उसमें रन बनाने को लेकर है.'

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी तकनीक में सुधार के लिए इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम गूच का शुक्रिया अदा किया.

जब कुक से उनके अगले लक्ष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इस मुकाम को हासिल कर पाऊंगा. अब मुझे सोचना होगा, किसी और चीज के लिए टारगेट करना होगा.'

इसके अलावा कुक इंग्लैंड की ओर से दस हजार रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. उनकी कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ जारी 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है.

First published: 31 May 2016, 2:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी