Home » खेल » Andi Murray wins italian open tittle
 

एंडी मरे और सेरेना विलियम्स ने जीता रोम मास्टर्स का खिताब

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2016, 17:56 IST

ब्रिटेन के एंडी मरे ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को लगातार सेटों में हराकर इटालियन ओपन टेनिस के पुरुष एकल वर्ग का ख़िताब अपने नाम कर लिया है.

रोम में खेले गए फ़ाइनल में रविवार को एंडी मरे ने शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से हराकर अपना पहला इटालियन ओपन ख़िताब जीता.

पिछली हार का लिया बदला


1931 में पैट ह्यूज के बाद मरे पहली बार इस टूर्नामेंट को जीतने वाले ब्रिटिश खिलाड़ी हैं. इस जीत के साथ ही मरे ने जोकोविच से पिछले सप्ताह मैड्रिड ओपन के फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता किया.

स्पेन के राफेल नडाल और जापान के केई निशिकोरी जैसे खिलाड़ियों को पिछले मैचों में शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाने वाले जोकोविच को खिताबी मुकाबले में मरे की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा.

फाइनल मुकाबले के दौरान अचानक हल्की बारिश शुरू होने से जोकोविच मैच में जूझते नजर आए. क्ले कोर्ट पर खेले जा रहे टूर्नामेंट में बारिश की वजह से फिसलन बढ़ने लगी और इसका असर जोकोविच के खेल पर भी पड़ा और वह एंडी मरे से पहला सेट 3-6 से हार गए.

जोकोविच ने अंपायर से मैच को कुछ देर रोक देने की गुज़ारिश की, लेकिन अर्जेंटीना के अपांयर डेमियन स्टेनर नहीं माने, और खेल को बरकरार रखने का फैसला किया. अंत में मरे ने जोकोविच को 6-3, 6-3 से हरा दिया. 

वर्ष 2013 के बाद यह पहला मौका था, जब किसी मुकाबले में एंडी मरे ने नोवाक जोकोविच को हराया है.

पिछले नौ महीनों का सूखा खत्म

दूसरी तरफ विश्व की नंबर एक सेरेना ने हमवतन प्रतिद्वंद्वी मेडीसन कीज को हराते हुए रोम मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया. फाइनल में सेरेना ने मेडीसन कीज को 7-6, 6-3 से हराया.

रोम मास्टर्स खिताब जीतने के साथ ही सेरेना ने पिछले नौ महीनों से एक भी खिताब न जीत पाने के सिलसिले को भी तोड़ा. सेरेना ने पिछला खिताब पिछले साल अगस्त में सिनसिनाटी ओपन के रूप में जीता था.

जीत के बाद अपनी खुशी व्यक्त करते हुए सेरेना ने कहा, यह जीत वाकई विशेष है. मैंने अपना पिछला खिताब गत वर्ष अगस्त में जीता था. इसके बाद मैंने चार टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया लेकिन खिताब से वंचित रही.

इतने लंबे अंतराल के बाद यहां खिताब जीतना वाकई उत्साहजनक है. निश्चित रूप से यह अगले सप्ताह से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन के लिए मेरा आत्मविश्वास बढ़ाएगा.

चौथी बार रोम मास्टर्स जीतने वाली अमेरिकी खिलाड़ी ने कहा कि मैं पूरी तरह से फिट हूं और फ्रेंच ओपन में खेलने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं. मेरा लक्ष्य इस समय केवल वहां अच्छा प्रदर्शन कर अपने खिताब का बचाव करने पर है.             

First published: 16 May 2016, 17:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी