Home » खेल » Andy Murray beats Milos Raonic to lift second Wimbledon's title
 

मिलोस राओनिच को हराकर दूसरी बार विंबलडन चैंपियन बने एंडी मरे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(विबंलडन)

दुनिया के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने रविवार को लंदन में पुरुष एकल फाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिच को सीधे सेटों में हराकर दूसरी बार विंबलडन खिताब हासिल किया है. मरे ने फाइनल मुकाबले में कनाडा के मिलोस राओनिच को सीधे सेटों में 6-4, 7-6, 7-6 से हराकर तीसरी बार ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किया.

मरे 11वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचे थे. 29 साल के मरे ने इससे पहले 2013 में भी विंबलडन में खिताब जीता था. वहीं 2012 में वह अमेरिकी ओपन चैंपियन बने थे.

ट्रॉफी उठाते एंडी मरे (विंबलडन)

विबंलडन में मरे ने रचा इतिहास

एंडी मरे पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी से भिड़ रहे थे. मरे ने खिताब जीतने के बाद कहा, ‘‘हर साल यह मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होता है. मैंने यहां कुछ शानदार लम्हे जिए हैं और कुछ कड़ी हार मिली हैं. आज मैंने शानदार खेल दिखाया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘कड़ी हार के कारण जीत अतिरिक्त विशेष हो जाती है. मुझे गर्व है कि यह ट्रॉफी एक बार फिर मेरे हाथ में है.’’ 

मरे को दो घंटे और 48 मिनट चले इस मुकाबले के दौरान सिर्फ दो ब्रेक प्वाइंट का सामना करना पड़ा, जबकि फाइनल तक के सफर के दौरान 137 एस लगाने वाले 25 वर्षीय राओनिच आज सिर्फ आठ ऐस लगा पाए.

1935 में फ्रेड पैरी के बाद से एंडी मरे विंबलडन का पुरुष एकल ख़िताब एक से ज़्यादा बार जीतने वाले दूसरे ब्रिटिश खिलाड़ी बन गए हैं.

सेरेना ने की स्टेफी के 22 ग्रैंडस्लैम की बराबरी

इससे पहले दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने महिला एकल में विंबलडन 2016 का खिताब अपने किया. सेरेना ने शनिवार को विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप के महिला सिंगल्स फाइनल में जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को हराया.

सेरेना ने  केर्बर को 7-5, 6-3 से हराकर अपने 7वें विंबलडन खिताब पर कब्जा जमाया. इस जीत के साथ ही सेरेना ने ओपन एरा में जर्मनी की स्टेफी ग्राफ के 22 ग्रैंडस्लैम टाइटल जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली.

First published: 11 July 2016, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी