Home » खेल » Angelique Kerber become world no.1 after US Open win
 

यूएस ओपन का खिताब जीतकर वर्ल्ड नंबर वन बनीं एंजेलिक कर्बर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2016, 12:56 IST
(यूएस ओपन)

जर्मनी की एंजेलिक कर्बर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीतकर वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी बनने की उपलब्धि अपने नाम की. कर्बर ने चेक गणराज्य की दसवीं वरीय कारोलिना प्लिसकोवा को तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में 6-3, 4-6, 6-4 से हराया.

28 साल की कर्बर का यह पहला यूएस ओपन और साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है. वे इस साल तीन ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं, जिसमें से दो में खिताब जीतने में सफल रहीं. कर्बर 1996 में स्टेफी ग्राफ के बाद यूएस ओपन जीतने वाली जर्मनी की पहली महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं.

इससे पहले कर्बर ने इस साल जनवरी में हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराकर खिताब जीता था, जबकि विम्बलडन फाइनल में वे सेरेना से हार गई थीं.

केर्बर ने जीत के बाद कहा, "यहां इस साल खिताब जीतना, इसको मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती. एक साल में दूसरा ग्रैंड स्लैम जीतना शानदार है. यह मेरे कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ साल रहा. मैंने पांच साल पहले यहां सेमीफाइनल में पहुंचकर शुरुआत की थी और अब मेरे हाथ में ट्रॉफी है."

केर्बर ने कहा, "नंबर एक बनना और ग्रैंड स्लैम खिताब जीतना बचपन से मेरा सपना था. यह मेरे लिये बहुत मायने रखता है." प्लिसकोवा इससे पहले कभी किसी ग्रैंड स्लैम के तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ी थी. उन्होंने यूएस ओपन के फाइनल तक की राह में वीनस और सेरेना विलियम्स को हराया. वह एक ग्रैंडस्लैम में दोनों विलियम्स बहनों को हराने वाली चौथी खिलाड़ी हैं.

First published: 12 September 2016, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी